आज डेंगू के खिलाफ दीजिए एक घंटा

Damoh News - दैनिक भास्कर की पहल पर शहर को डेंगू मुक्त करने के लिए रविवार सुबह 9 से 10 बजे तक विशेष सफाई अभियान चलेगा। आमजन जहां...

Oct 13, 2019, 07:06 AM IST
दैनिक भास्कर की पहल पर शहर को डेंगू मुक्त करने के लिए रविवार सुबह 9 से 10 बजे तक विशेष सफाई अभियान चलेगा। आमजन जहां अपने घर में डेंगू का लार्वा खत्म करने के लिए सफाई करेंगे, वहीं 10 से ज्यादा संगठन अपने-अपने इलाकों में सफाई करेंगे। स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के सहयोग से यह अभियान और व्यापक हो गया है। वहीं शहर के जनप्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्रों से सफाई अभियान की शुरुआत करेंगे। इसके अलावा लार्वा की पहचान, जानकारी और अन्य समस्याओं के निवारण के लिए मलेरिया विभाग ने हेल्पलाइन नंबर 7999448502 जारी किया है। इसके अलावा विभाग का 10 सदस्यीय दल शहर के अलग-अलग वार्डों में लार्वा सर्वे भी करेगा।

अपने घर के हर उस स्थान की सफाई कीजिए जहां डेंगू का लार्वा मौजूद हो सकता है। सफाई करते फोटोग्राफ हमें वाट्सएप 9713333078 पर भेज दें।

सुबह 9 से 10 बजे तक घर में करें सफाई

इस रविवार

डेंगू की सफाई...

अपने परिवार के लिए!

...फिर आगे के त्योहार सुकून से

यहां करनी है सफाई

डेंगू का लार्वा साफ पानी में ही पनपता है। टंकी, कूलर, छत या आंगन में पड़े पुराने टायर, गमले और उनके नीचे की प्लेट, मनी प्लांट की बॉटल, पंछियों के सकोरे, बगीचों के फाउंटेन और फ्रिज के पीछे की ट्रे जैसी जगहों में जमा पानी भी डेंगू के लार्वा का ठिकाना होता है।

इन वार्डों के लोग रखें ज्यादा ध्यान

तुलसीनगर, गुरुगोविंद सिंह, शिवाजी नगर, सिविल लाइन और सदर क्षेत्र में डेंगू के पॉजिटिव केस मिलने के बाद इन वार्डों को संवेदनशील माना गया है। वहीं रविशंकर, काकागंज, पंतनगर, वृंदावन, शास्त्री वार्डों, रजाखेड़ी, सूबेदार, इतवारी, शुक्रवारी, विट्ठलनगर आदि क्षेत्रों में भी डेंगू लार्वा पाए जाने की संभावना बताई जा रही है। इस लिहाज से इन वार्डों के लोगों को अपने घरों की सफाई के लिए ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

ऐसे करें सफाई

Á ऐसी जगहों से पानी हटा दें जहां पानी जमा रहता है।

Á पानी की टंकी में एक चम्मच मीठा तेल डाल दें।

Á जहां रोज साफ पानी जमा होता है, वहां भी एक चम्मच मीठा तेल या केरोसिन डाल सकते हैं।

Á बेकार पड़ी चीजों को जांचें और उनमें जमा पानी फेंकें।

ये संग‌ठन आए सामने

हम हैं इंसान, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, जीवनदान फाउंडेशन, रवींद्रनाथ टैगोर ट्रस्ट, विद्यार्थी परिषद, एनएसयूआई और विवेकानंद छात्र परिषद भी दैनिक भास्कर के इस अभियान शहर के विभिन्न इलाकों में सफाई करेंगे।

आज डेंगू के खिलाफ दीजिए एक घंटा, लार्वा की पहचान और जानकारी के लिए मलेरिया विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

आपके परिवार की सेहत का सवाल है

Ãमैं भी भास्कर की इस पहल में साथ हूं। जनता की जागरुकता के लिए इस अभियान से जुड़कर मैं भी घर और क्षेत्र की सफाई करूंगा। - शैलेंद्र जैन, विधायक

Ãदैनिक भास्कर के इस अभियान में नगर निगम साथ है। रविवार को मैं अपने घर की सफाई के साथ क्षेत्र में भी स्वच्छता के कार्य करूंगा। जिससे हमारा शहर डेंगू से सुरक्षित रहे। -इंजी. अभय दरे, महापौर

Ãइस संडे कुछ समय आप अपने परिवार की सुरक्षा को दें। घर की सफाई के साथ बच्चों को फुल अस्तीन के कपड़े पहनाएं। घर के साथ आसपास भी पानी जमा न होने दें। इससे आप और पड़ोस के लोग दोनाें सुरक्षित रहेंगे। - प्रीति मैथिली नायक, कलेक्टर

Ãविभाग की तरफ से सर्वे तो हो ही रहा है, लेकिन यदि लोग खुद ही जागरुक हो जाएंगे तो हम डेंगू का लार्वा पनपने ही नहीं देंगे। इस अभियान में हमारा विभाग भी आपके साथ है, यदि कहीं दवा छिड़काव या लार्वा होने की जानकारी मिलती है तो हमें सूचित कर सकते हैं। -डॉ. एमएस सागर, सीएमएचओ सागर

डेंगू के चार नए केस सामने आए, आंकड़ा पहुंचा 16 पर

सागर | जिले में डेंगू के चार नए केस मिले हैं। इसके अलावा 9 संदिग्ध मरीज भी सामने आए हैं। इनमें से एक दमोह जिले का है। मरीजों का इलाज शहर के निजी अस्पतालों में किया जा रहा है। हालांकि इन केसों की जानकारी जिला मलेरिया विभाग को नहीं है। चार नए केस सामने आने के बाद जिले अब तक कुल 16 लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं।

सूत्रों के अनुसार जिले के अलग-अलग निजी अस्पतालों से शुक्रवार को करीब 5 मरीजों के ब्लड सैंपल जांच के लिए जिला अस्पताल भेजे गए थे। इन सैंपलों की जांच में 4 मरीजों को डेंगू निकला है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग इन मरीजों का नाम-पता बताने में असमर्थता जाहिर कर रहा है। सभी मरीजों का प्राइवेट अस्पतालों में इलाज चल रहा है। करीब चार दिन से मरीजों को तेज बुखार की शिकायत थी। इसके बाद परिजनों ने उन्हें प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया था।

9 संदिग्ध मरीज भी सामने आए: इसके अलावा डेंगू के 9 नए संदिग्ध केस भी मिले हैं। इन सभी मरीजों को तिली रोड स्थित एक प्राइवेट अस्पताल में इलाज कराया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार करीब तीन पहले इन मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। लगातार इलाज के बाद भी फायदा नहीं होने पर मरीजों को कार्ड से टेस्ट किया गया था। जांच में मरीजों को डेंगू की शिकायत सामने आई है। इनमें दमोह, मालथौन, केसली का 1-1 और सागर शहरी क्षेत्र के 2 मरीज शामिल हैं। अन्य चार मरीजों के नाम और पता का खुलासा नहीं हो सका है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना