• Hindi News
  • Mp
  • Damoh
  • Damoh News mp news government college damoh and bada malhra mla can send proposal in hindoria

हिंडोरिया में खुल सकता है शासकीय कॉलेज, दमोह और बड़ा मलहरा विधायक ने प्रस्ताव बनाकर भेजा

Damoh News - पटेरा, हिंडोरिया के छात्रों के लिए होगी सुविधा भास्कर संवाददाता। दमोह जिले में मेडिकल काॅलेज की मांग के बीच...

Sep 14, 2019, 07:10 AM IST
पटेरा, हिंडोरिया के छात्रों के लिए होगी सुविधा

भास्कर संवाददाता। दमोह

जिले में मेडिकल काॅलेज की मांग के बीच अब हटा विधानसभा के हिंडोरिया में शासकीय कॉलेज मंजूर कराने की तैयारी चल रही है।

कॉलेज खोलने से पहले उसके लिए चयनित जगह और सुविधाओं को लेकर प्रस्ताव तैयार कराया गया है। यदि सब कुछ ठीक ठाक रहा तो वर्ष 2020 में हिंडोरिया में शासकीय कॉलेज की घोषणा हो जाएगी। ऐसा होने से पटेरा और हिंडोरिया से पढ़ाई के लिए बसों में धक्का खाकर आने-जाने वाले छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी राहत मिलेगी। उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि कर दी है, लेकिन अभी स्वीकृति के संबंध में कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। बताया जाता है कि छात्र-छात्राओं के लिए हिंडोरिया में शासकीय कॉलेज खोलने को लेकर उच्च शिक्षा विभाग को प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। अब शासन स्तर पर इसकी मंजूरी मिलना बाकी है।

हिंडोरिया में कॉलेज खुलवाने की पहल दमोह विधायक राहुल सिंह और उनके भाई बड़ा मलहरा विधायक प्रदुम्न सिंह ने की है। संभवता कॉलेज की घोषणा मुख्यमंत्री के आने पर या फिर उससे पहले किसी बड़े कार्यक्रम के दौरान हो सकती है। यहां पर बता दें कि जिला मुख्यालय से हिंडोरिया नगर पंचायत करीब 15 किमी दूरी स्थित है, जहां के बच्चे उच्च शिक्षा की पढ़ाई के लिए दमोह पीजी कॉलेज आते हैं, उन्हें हर दिन करीब 30 किमी सफर आने जाने में करना पड़ता है। साथ ही अच्छा खासा किराया भी लग जाता है। कई छात्रों को दमोह में किराए का मकान लेकर पढ़ना पड़ता है। इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए हिंडोरिया में कॉलेज खोलने के लिए उपयुक्त भूमि तलाशी गई है। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही नया कॉलेज खुल सकता है। फिलहाल प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। अब इस पर शासन को निर्णय लेना है। यदि शासन से स्वीकृति मिली तो नया कॉलेज खुल जाएगा। इस कॉलेज का लाभ हिंडोरिया, बांदकपुर, पटेरा और उसके आसपास से आने वाले बच्चों को मिलेगा। यहां पर बता दें कि नया कॉलेज खोले जाने की मांग स्थानीय ग्रामीण, छात्र व सामाजिक संस्थाएं लंबे समय से कर रहे हैं। दरअसल दिक्कत उन छात्रों की भी है, जो पढ़ाई के लिए दमोह अन्य शहरों में नहीं जा सकते। कॉलेज खुलने पर उन्हें हिंडोरिया में ही शिक्षा मिलेगी। इस संबंध में दमोह विधायक राहुल सिंह का कहना है कि उन्होंने प्रस्ताव तैयार कराया है। कॉलेज कब खुलेगा और इसकी घोषणा जल्द ही होगी।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना