विज्ञापन

होलिका दहन : इस साल रात 8.59 बजे से ही शुभ मुहूर्त

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 03:16 AM IST

Damoh News - इस बार होलिका दहन 20 मार्च को होगा। 21 मार्च को धुरेंडी मनाई जाएगी। रंगपंचमी 25 मार्च को पड़ रही है। ज्योतिषाचार्य पं....

Damoh News - mp news holika dhanah this auspicious time from 859 pm this year
  • comment
इस बार होलिका दहन 20 मार्च को होगा। 21 मार्च को धुरेंडी मनाई जाएगी। रंगपंचमी 25 मार्च को पड़ रही है। ज्योतिषाचार्य पं. रवि शास्त्री के अनुसार इस बार होलिका दहन के लिए शुभ मुहूर्त रात 8 बजकर 59 मिनट से रात 12.34 बजे तक रहेगा। उन्होंने बताया कि इस बार संध्याकाल में भी होलिका पूजन किया जा सकता है। होली पर सुबह 10.46 बजे से रात 8.46 बजे तक भद्रा रहेगी। भद्रा में पूजन आदि शुभ कार्य वर्जित माने जाते हैं।

ज्योतिष आचार्य के अनुसार 21 मार्च को अमृत योग में होली मनाई जाएगी। होलिका दहन सूर्यास्त के बाद प्रदोषकाल में पूर्णिमा तिथि में किया जाएगा तथा रात 8.58 बजे से रात 12.34 तक होलिका दहन करना शुभ बताया गया है। 20 मार्च को पूर्णिमा 10.44 से प्रारंभ हो जाएगी और 21 मार्च की सुबह 7.12 बजे तक रहेगी। पांच दिवसीय रंगोत्सव को लेकर शहर में मुखौटे, गुलाल, बच्चों के खिलौने आदि की दुकानें सज गई हैं। वहीं कलाकार होलिका की प्रतिमाओं को तैयार करने में जुटे हैं। शहर में करीब 50 से ज्यादा स्थानों पर होलिका दहन किया जाता है। वहीं बच्चों की टोलियां के द्वारा भी मोहल्लों में छोटी होलिका दहन की जाती हैं।

किस राशि के लिए कौन सा रंग शुभ रहेगा

ज्योतिषाचार्य के अनुसार हेली के रंगों का राशि के हिसाब से अलग अलग महत्व होता है। होली पर किस राशि के जातक के लिए कौन सा रंग प्रभाव दिखाएगा इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए। मेष राशि वालों के लिए गुलाबी रंग, वृषभ के लिए चमकीला, मिथुन के लिए हरा रंग, कर्क राशि के जातकों के लिए सफेद रंग, सिंह राशि वालों के लिए लाल रंग, कन्या राशि वालों को हरा, तुला राशि के लिए नारंगी, वृश्चिक राशि के लिए लाल, धनु राशि पीला, मकर राशि के लिए बैगनी, कुंभ राशि के लिए नीला एवं मीन राशि वाले जातकों के लिए पीला रंग लाभप्रद रहेगा।

X
Damoh News - mp news holika dhanah this auspicious time from 859 pm this year
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन