• Hindi News
  • Mp
  • Damoh
  • Damoh News mp news in the courtyard of this house every day pigeons sparrows crow squirrels fill the stomach together

इस घर के आंगन में हर दिन कबूतर, गौरैया, कौआ, गिलहरी एक साथ भरते हैं पेट

Damoh News - शहर को लोको वार्ड में एक घर ऐसा हैं, जहां हर रोज सुबह छत पर एक साथ तोता, गौरेया, कौआ, कबूतर एवं गिलहरी दाना चुगने आते...

Nov 11, 2019, 07:35 AM IST
शहर को लोको वार्ड में एक घर ऐसा हैं, जहां हर रोज सुबह छत पर एक साथ तोता, गौरेया, कौआ, कबूतर एवं गिलहरी दाना चुगने आते हैं और एक साथ दाना चुगने के बाद चले जाते हैं।

यह सिलसिला किसी एक दिन का नहीं बल्कि हर रोज का है। लोको वार्ड निवासी संजू पिता दयाराम रजक ने बताया कि वह जब करीब 17 साल के थे, तब से अपने घर की छत पर पक्षियों को दाना डाल रहे हैं। बताया गया कि पहले केवल गोरैया पक्षी दाना चुगने आती थी, लेकिन धीरे-धीरे तोता, कौआ, कबूतर भी आने लगे, अब करीब एक साल से गिलहरी भी निर्धारित समय पर सुबह 6 बजे घर की छत पर दाना चुगने आती है। उन्होंने बताया कि हम सभी को भी इन पक्षियों से प्रेरणा लेना चाहिए, जो बिना किसी जाति-भेदभाव के साथ एक-दूसरे के साथ आपसी सामंजस्य व प्रेम से रहना सिखाते हैं।

सोच थी कि कुछ ऐसा करें, जिससे मन को सुकून मिले

दरअसल संजू के पिता रेलवे में थे और वे हमेशा कुछ न कुछ अच्छा करने में विश्वास रखते थे। उनके कामों को देखकर संजू को प्रेरणा मिली कि वह भी कुछ ऐसा करे, जिससे मन को सुकून मिले। उसने बताया कि पिता जी हमेशा आते-जाते पक्षियों को दाना डालते थे। यहां तक कि घर में बची हुई चीजें भी अपने साथ लेकर जाते थे, जहां पक्षी या जानवर मिलते थे, उन्हें खाने के लिए डालते थे। उन्होंने बताया कि आज के समय में लोगों में आपसी मतभेद और मनमुटाव के चलते मिलना-जुलना कम हो गया है, लेकिन जानवर और पक्षियों में काफी हद तक ऐसा नहीं है। वे कई अवसर पर एक साथ भी देखे जाते हैं। हमें ऐसे पक्षी और जानवरों से शिक्षा लेना चाहिए जो आने वाले समय में लोगों के बीच में भाईचारा और एकजुट रहकर समाज को संदेश देने का काम करेगा। अपील की वे भी पक्षियों की प्रजाति बचाने और घर की बची हुई खाने की चीजों को व्यर्थ फेंकने की जगह उसका सदुपयोग करें।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना