• Hindi News
  • Mp
  • Damoh
  • Damoh News mp news inspection of the spring nema confectionary store of abhana on the complaint of selling contaminated mawa

दूषित मावा विक्रय की शिकायत पर अभाना के बसंत नेमा मिष्ठान भंडार का निरीक्षण

Damoh News - एक ही परिवार के 5 सदस्य फूड पॉइजनिंग के शिकार हो गए थे भास्कर संवाददाता। दमोह शरद पूर्णिमा पर दूषित मावा के...

Oct 15, 2019, 08:56 AM IST
एक ही परिवार के 5 सदस्य फूड पॉइजनिंग के शिकार हो गए थे

भास्कर संवाददाता। दमोह

शरद पूर्णिमा पर दूषित मावा के लडडू खाने से एक ही परिवार के पांच सदस्य बीमार होने पर शिकायत के आधार पर मावा विक्रेता की दुकान का निरीक्षण किया गया। अधिकारी ने मौके से मावा के सैंपल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा है। जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

सोमवार को खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा अधिकारी दमोह राकेश अहिरवाल ने ग्राम अभाना के बसंत नेमा मिष्ठान भंडार का निरीक्षण किया। नोहटा थाना क्षेत्र के लखनपुर गांव के यादव परिवार के तीन बच्चों सहित दो महिलाओं के बीमार होने की शिकायत पर बसंत नेमा मिष्ठान भंडार से मौके पर संग्रहित एवं विक्रय के लिए रखे खोवा के नमूने लिए गए हैं। खोवा विक्रेता बसंत नेमा ने बताया कि खोवा उसने हटा नगर के खोवा व्यापारी मूलचंद जैन से खरीदा है और लखनपुर गांव के यादव परिवार ने खोवा उनके यहां से शरद पूर्णिमा के दो दिन पूर्व क्रय किया था।

60 किलो खाद्य सामग्री को नष्ट करवाया गया

निरीक्षण के दौरान परिसर में फूड सेफ्टी डिस्प्ले बोर्ड लगे हुए नहीं पाए गए। खाद्य विक्रेता को कार्यरत कर्मचारियों का मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र बनवाने के निर्देश दिए गए। इन खोवा के नमूनों को जांच के लिए राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजा गया है। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर इस संबंध में नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।परिसर में साफ सफाई का स्तर उचित नहीं पाया गया। मौके पर खुले में रखी खाद्य सामग्री जिसमें समोसा, भजिया, रीयूज्ड खाद्य तेल, मीठी चटनी, जलेबी, खोवा जलेबी आदि की लगभग 60 किलो मात्रा का विनष्टीकरण करवाया गया है। निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों को दूर करने के लिए सभी खाद्य विक्रेता को निर्देश दिए गए हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना