सौभाग्य से मनुष्य जन्म मिला है, जीवन को सार्थक बनाओ: पंंडित

Damoh News - हटा। कायर्क्रम में पूजन करते श्रद्धालु व प्रवचन देते संत भास्कर संवाददाता| हटा नगर के आदिनाथ त्रिमूर्ति...

Dec 05, 2019, 08:47 AM IST
Hata News - mp news luckily man has been born make life meaningful pandit
हटा। कायर्क्रम में पूजन करते श्रद्धालु व प्रवचन देते संत

भास्कर संवाददाता| हटा

नगर के आदिनाथ त्रिमूर्ति दिगंबर जैन मंदिर परिसर में 16 दिवसीय शांतिविधान उत्‍साह के साथ चल रहा है, जिसमें सकल जैन समाज के साथ पाठशाला में अध्‍ययनरत छोटे-छोटे बच्‍चे भी भाग ले रहे हैं।

ठंड के मौसम सुबह से उठना-नहाना, मंदिर में आना श्रीजी का अभिषेक, पूजन करना एक नित्‍य कार्य बन गया है। संगीतमय शांतिविधान में उत्‍साह व उमंग के साथ भक्‍तजनों द्वारा अर्घ्य स‍मर्पित किए जा रहे हैं, छोटे-छोटे बच्‍चों को इस अनुष्‍ठान में जहां एक ओर धर्म का ज्ञान दिया जा रहा है। वहीं संस्‍कारों की पाठशाला भी लग रही है। इस अनुष्‍ठान का आयोजन सकल जैन समाज के साथ श्रीज्ञानसागर जैन पाठशाला के स्‍टाफ व छात्रों के द्वारा किया जा रहा है। प्रातः श्रीजी का अभिषेक, शांतिधारा, पूजन, विधान हो रहा है। सायंकाल को सामूहिक आरती, सांस्‍कृतिक कार्यक्रम व प्रवचन माला चल रही है। प्रवचन की श्रंृखला में पंडित प्रवीण व ब्राम्हचर्य आदित्‍य भैया ने अपने मंगल प्रवचन में कहा कि इंसान का सौभाग्‍य है कि उसे मनुष्‍य पर्याय मिली है। सभी जीवों में मनुष्य ही ऐसा है, जिसमें सोचने समझने कुछ करने की क्षमता होती है।

मनुष्‍य के द्वारा किए जा रहे कार्यों का फल भी वह अच्‍छी तरह से समझता है। उन्होंने कहा इंसान को अपने जीवन को सार्थक बनाने के लिए जरूरी है कि वह अच्‍छे कार्य करें, मान अभिमान घमंड मानव जीवन को छोटा करते हैं। नकारात्‍मक विचारों को जोड़ते हैं जो कई प्रकार की परेशानी बनकर सामने लाते हैं। जब हम अपने दिन का शुभारंभ सारे कर्मों की लालसा छोड़कर मंदिर में आते हैं और अभिषेक, पूजनपाठ करते हैं तो स्‍वाभाविक रूप से सकारात्‍मक विचार हमारे मन में आएंगे और जीवन सफल होगा। आयोजन में सकल जैन समाज के लोग भाग ले रहे हैं।

X
Hata News - mp news luckily man has been born make life meaningful pandit
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना