प्रस्ताव भेजने के एक साल बाद भी सिंग्रामपुर अस्पताल सुविधाविहीन

Damoh News - लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचने के नाम पर केंद्र व राज्य सरकारें अनेको योजनाएं संचालित कर रही है। इसके...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:55 AM IST
Jabera News - mp news one year after sending the proposal the singrampur hospital is without facility
लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचने के नाम पर केंद्र व राज्य सरकारें अनेको योजनाएं संचालित कर रही है। इसके बावजूद ग्रामीणों तक इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है।

जबेरा जनपद के ग्राम सिंग्रामपुर उपस्वास्थ्य केंद्र के की हालत बीते एक साल से जर्जर हैं। मार्च 2018 में भवन को आग लगने के कारण काफी छति हुई थी। फर्नीचर सहित पूरा का पूरा स्वास्थ्य केंद्र आग से तबाह हो गया था, लेकिन यहां पर अब भी स्थिति जस की तस बनी हुई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसके सुधार की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

नतीजन स्वास्थ्य केंद्र में एक कमरा शेष बचा है जो बैठने उठने के लायक है, लेकिन स्वास्थ्य केंद्र के एक कमरे में फर्नीचर दवाओं के स्टॉक के चलते मरीजों का परेशानी होती है। यहां पर सिंग्रामपुर, तिलगंवा, गुबरा के मरीजों गर्भवती महिलाएं स्वास्थ्य चेकअप के लिए सिंग्रामपुर स्वास्थ्य केंद्र आती हैं, लेकिन बैठने तक कि जगह नहीं होने की वजह से परेशानियों से जूझना पड़ता है। यहां तक राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं में जच्चा-बच्चा तक को स्वास्थ्य सेवाएं ठीक तरह से नहीं मिल पा रही हैं। मंगलवार को टीकाकरण के लिए आने वालीं शिशुवती महिलाएं शिशु को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इसके अलावा महिलाएं किशोरी बालिकाएं घंटों तक बाहर बैठकर अपने चेकअप का इंतजार करती रहतीं क्योंकि संकीर्ण जगह के चलते मरीजों को एक साथ जाकर आराम से बैठकर उपचार करवाने तक कि जगह उप स्वास्थ्य केंद्र के एक कमरे में नहीं हैं।

सीबीएमओ का तर्क

सीबीएमओ डॉ. डीके राय ने कहा सिंग्रामपुर उप स्वास्थ्य केंद्र के सुधार के लिए सीएचएमओ दमोह के लिए प्रस्ताव भेज चुका हूं। वही नवीन उप स्वास्थ्य केंद्र के नवीन भवन निर्माण की कार्यवाही प्रस्तावित की गई है। इसके अलावा सिंग्रामपुर सहित चौपरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले जाने का प्रस्ताव लंबित है।

दर्जनों गांव के बीच संचालित उप स्वास्थ्य केंद्र भवन विहीन

जबेरा सीएचसी के अंतर्गत उपस्वास्थ्य केंद्र विजोरा, कुलुवा, कुसमी भवन विहीन है तो वहीं घाना मैली उपस्वास्थ्य केंद्र जर्जर हालत के चलते गिर गया है। घटेरा, दुगनी उपस्वास्थ्य केंद्र वर्षो से अपूर्ण पड़ा हुआ है। वहीं सिंग्रामपुर उपस्वास्थ्य केंद्र की मरम्मत वर्षो से नहीं की गई है, जिससे उप स्वास्थ्य केंद्रों की व्यवस्था किराए के भवनों में कामचलाऊ व्यवस्था के अधीन लाचार स्वास्थ्य के चलते ग्रामीणों को समय पर नियमित स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। सिंग्रामपुर उप स्वास्थ्य केंद्र के गांव सिग्रामपुर, गुबरा, तिलगुवां, विजोरा उप स्वास्थ्य केंद्र के गांव विजोरा अर्थखेड़ा, कटंगी, परसाई, महुवाघट रोहनी, घाना,जलहरी, मैली, जमुनिया, पोंडी महाराज, दुगानी, विजय सागर, बिछिया भिनेनी, ककरेटा, बंदरकोला, कुसमी उपस्वास्थ्य केंद्र लमतरा, घनेटा की सेवाएं लचर है।

X
Jabera News - mp news one year after sending the proposal the singrampur hospital is without facility
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना