पटेरा के बच्चों को नहीं मिल रहा आरबीएसके योजना का फायदा

Damoh News - पटेरा का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जहां बच्चों को फायदा नहीं मिल रहा है। भास्कर संवाददाता | पटेरा सामुदायिक...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:45 AM IST
PATERA News - mp news patera39s children are not getting the advantage of rbs scheme
पटेरा का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जहां बच्चों को फायदा नहीं मिल रहा है।

भास्कर संवाददाता | पटेरा

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पटेरा में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना के तहत बच्चों को कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है। योजना के तहत बच्चों की प्रारंभिक जांच व रोगों से जुड़ी समस्याओं, रोगों, उनके विकास में देरी के अलावा विकलांगता जैसी शारीरिक समस्याओं का शीघ्र पता लगाकर बच्चों के जीवन स्तर में सुधार और व्यापक स्वास्थ्य देखभाल की जाती है।

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम भी गांव में भ्रमण कर एेसे बच्चों का पता लगाती है और उन्हें स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए अस्पताल तक लाया जाता है, लेकिन पटेरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में यह व्यवस्था उपलब्ध नहीं है। जिसो स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत आने वाले ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को इस योजना के माध्यम से मिलने वाले लाभ से वर्षो से वंचित हैं।

नगर के युवा नेता नीतेश बडकुल का कहना है पटेरा क्षेत्र में जनहितैषी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को नहीं मिल पा रहा है। अधिकारियों के निष्क्रियता के कारण ग्रामीण क्षेत्र के हजारों परिवार के छोटे-छोटे बच्चों को स्वास्थ्य सेवा के लाभ से वंचित रखा जा रहा है। महत्वपूर्ण बात तो यह है कि जब राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य योजना पूरे देश भर में चलाई जा रही है तो पटेरा क्षेत्र को इस योजना से वंचित क्यों रखा गया है।

उन्होंने बताया कि पटेरा को छोड़कर जिले के सीएचसी में आरबीएसके की दो टीम डाॅक्टर स्टाफ वाहन सहित उपलब्ध है। उन्होंने शासन से मांग की है कि पटेरा के लिए भी शीघ्र आरबीएसके की टीम नियुक्त की जाए। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके बजाज ने कहा आरबीएसके की टीम की नियुक्ति भोपाल से होती है।

X
PATERA News - mp news patera39s children are not getting the advantage of rbs scheme
COMMENT