विज्ञापन

कलेक्टर बोले-स्कूलों की चल रही परीक्षा, ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग कम करें

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 03:16 AM IST

Damoh News - कलेक्टोरेट सभाकक्ष में शांति समिति की बैठक में दिए गए सुझाव, निर्देश भास्कर संवाददाता। दमोह होली का त्यौहार,...

Damoh News - mp news reduction of the use of noise checking of the collective spoken schools
  • comment
कलेक्टोरेट सभाकक्ष में शांति समिति की बैठक में दिए गए सुझाव, निर्देश

भास्कर संवाददाता। दमोह

होली का त्यौहार, धुरेंडी एवं रंगपंचमी त्यौहार शांति, सौहार्दपूर्ण और पारंपरिक तरीके से मनाएं, बच्चों की परीक्षाएं चल रहीं हैं, इस बात का विशेष ध्यान रखें, त्योहार पर रंगों का प्रयोग करें, केमिकल रंगों का उपयोग न हो, तारों के नीचे होलिका दहन न हो।

होलिका दहन 11 बजे रात्रि तक संपन्न हो जाए इस बात का ध्यान रखा जाए। यह बात शनिवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला मजिस्ट्रेट नीरज कुमार सिंह ने शांति समिति की बैठक में कही। उन्होंने कहा आदर्श आचार संहिता प्रभावशील है और हायर सेकेंडरी और हाई स्कूल की परीक्षा का ध्यान रखते हुए ध्वनि विस्तारक यंत्रों का कम आवाज में उपयोग करें तथा कोलाहल नियंत्रण अधिनियम का पालन किया जाए। उन्होंने कचरा निर्धारित स्थान पर फेंकने के निर्देश नगर पालिका को दिए। बैठक में अपर कलेक्टर आनंद कोप रिहा मौजूद थे।

टैंकरों से पानी उपलब्ध कराया जाए

बैठक में 20 मार्च को होलिका दहन, 21 मार्च को धुरेंडी एवं 25 मार्च को रंगपंचमी पर्व हर्षोल्लास एवं शांतिपूर्वक तथा परंपरागत रूप से मनाने का आव्हान जिले के नागरिकों से किया। कलेक्टर ने कहा तय तिथियों में ही कार्यक्रम हों इस बात का ध्यान रखा जाए। कलेक्टर ने होली एवं रंगपंचमी पर्व को ध्यान में रखते हुए नगरवासियों के लिए पेयजल उपलब्ध कराने निर्देश नगर पालिका परिषद को दिए। उन्होंने कहा संपूर्ण नगर में साफ सफाई की व्यवस्था की जाए।

होली एवं रंगपंचमी पर्व जहां नल से पानी सप्लाई नहीं हो पाए वहां टैंकरों से पानी उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने नगर पालिका में उपलब्ध फायर ट्रेलर पुलिस कंट्रोल रूम में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग के अधिकारियों को विद्युत व्यवस्था अविरल प्रदाय करने एवं विद्युत सुधारक टीम उपलब्ध रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा विद्युत व्यवस्था में कही व्यवधान उत्पन्न न हो।

समिति सदस्यों ने दिए सुझाव

बैठक के दौरान समिति सदस्यों ने रात 11 बजे तक होली का दहन, पुलिस विभाग द्वारा फ्लेग मार्च, कीचड़, डीजल, ग्रीस से होली नहीं खेलने, अबै शराब बिक्री पर रोक लगाने के साथ अन्य विषयों पर अपने अपने सुझाव जिला प्रशासन के समक्ष रखे। बैठक में एसडीएम रविंद्र चौकसे, संयुक्त कलेक्टर नारायण सिंह ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर संजीव साहू, तहसीलदार डॉ. बबीता राठौर सीएसपी मुकेश अबिद्रा, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष तेजीराम रोहित, एडवोकेट गजेंद्र चौबे, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री जेपी सोनकर, सीएमएचओ डॉ. आरके बजाज, श्याम खत्री, लालचंद राय, मोहम्मद कतीला कुरैशी, अनवर उस्ताद, श्याम दुबे, नारायण सिंह ठाकुर, अमजद डायमंड सहित अन्य समिति सदस्य और अधिकारी मौजूद थे।

डाॅक्टर की टीम मौजूद रहे

सीएमएचओ को निर्देशित किया कि होली और रंगपंचमी के त्यौहारों पर जिला अस्पताल में अलग से डाक्टर एवं कर्मचारियों की टीम उपलब्ध रहे। श्री सिंह ने अवैध चंदा वसूली पर प्रतिबंध लगाए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। नगर में होली पर्व पर अवैध चंदा वसूली न हो, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए इसकी सूचना पुलिस का दी जाए। होली एवं रंगपंचमी पर्व पर यदि अवैध शराब बिक्री होती है तो सख्त कार्यवाही करें। शराब पीकर दुपहिया वाहन चालने वालों पर कार्यवाही करें। उन्होंने नगर वासियों से कहा होलिका दहन सड़कों और विद्युत लाइन के समीप न करें। उन्होंने कहा चिन्हित स्थानों पर पुलिस बल लगाया जाएगा। कलेक्टर ने जुझारघाट, राजनगर और कोपरा एनीकट पर पुलिस व्यवस्था के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

कार्यालय प्रमुखों की अनुमति के बिना आवेदनों पर आपत्ति

दमोह।
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी आनंद कोप रिहा ने जिले के समस्त कार्यालय प्रमुखों से कहा है अधीनस्थ कर्मचारियों द्वारा अवकाश, डयूटी से मुक्त एवं अन्य आवेदन बिना कार्यालय प्रमुखों की अनुमति बगैर जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रस्तुत किए जा रहे हैं जो आपत्ति जनक है। उन्होंने निर्देशित किया है कि जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रेषित आवेदन में कार्यालय प्रमुख की अनुशंसा, निर्वाचन डाटाबेस में अंकित कार्यालय का कोड, निर्वाचन डाटा वेश में अंकित कर्मचारी कोड, बीमारी की स्थिति में मेडी कल बोर्ड का नवीनतम प्रमाण पत्र की मूल प्रति तथा संबंधित अधिकारी, कर्मचारी के शेष अवकाश की भी जानकारी अंकित की जाए। उन्होंने कहा है दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित किया जाए तथा निर्देशानुसार आवेदन प्राप्त नहीं होने पर आवेदन अमान्य कर दिया जाएगा।

X
Damoh News - mp news reduction of the use of noise checking of the collective spoken schools
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन