वन विभाग की अनुमति न मिलने से देवतरा गांव में नहीं बनी सड़क

Damoh News - जनपद जबेरा की ग्राम पंचायत पोंडी मानगढ़ के वनांचल में बसे देवतरा गांव के लोग आज भी सड़क सुविधा से वंचित हैं। गांव की...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:25 AM IST
Banwar News - mp news road not made in devtar village due to non receipt of forest department39s permission
जनपद जबेरा की ग्राम पंचायत पोंडी मानगढ़ के वनांचल में बसे देवतरा गांव के लोग आज भी सड़क सुविधा से वंचित हैं। गांव की बसाहट के समय जो कच्ची पगड़ंडी सड़क बनी थी। 1980 के दशक से मुख्य सड़क मार्ग से जोड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं। 25 फीट चौड़ाई के आवागमन के रास्ते में एक भी पेड़ नहीं हैं, इसके बावजूद भी सड़क निर्माण की अनुमति वन विभाग के द्वारा नहीं दी गई।

वनांचल की आदिवासी आवादी वाले गांव देवतरा को आरईएस के द्वारा 5 किमी के रास्ते पर 1 करोड़ की लागत से बनने वाली कच्ची सड़क निर्माण का मामला एक वार फिर अधर में लटक गया है। जबकि इसी रास्ते पर टूटी पड़ी पुलिया के निर्माण ग्राम पंचायत के द्वारा रोड की खुदाई करने के बाद इसी वर्ष में किया गया, लेकिन सड़क निर्माण के लिए वन विभाग की एनओसी नहीं मिली, जो सीधे तौर पर वन विभाग की दोहरी नीति की ओर इशारा कर रही है। पंचायत को आरईएस की स्वीकृत सड़क पर पुलिया निर्माण से कोई आपत्ति नहीं है लेकिन सड़क निर्माण के अनुमति नहीं दी जा रही है। जिसके चलते मुद्दतों से देवतरा तक सड़क नहीं पहुंच पा रही। आरईएस एसडीओ बीएल साहू ने कहा आरईएस द्वारा 5 किमी की सड़क निर्माण एक करोड़ की लागत से स्वीकृति थी, लेकिन वन विभाग के द्वारा एनओसी नहीं मिली है। गौरतलब है कि जिले के कई ग्रामीण अंचलों की सड़कें सालों से नहीं बनी हैं। कहीं एनओसी के कारण काम रुका है तो कहीं बजट नहीं अाया।

दो गांव की सड़क जुड़ी, लेकिन देवतरा अब भी अछूता

वनांचल में बसे गांव देवतरा बोधा मानगढ़, सुरेखा के ग्रामीणों के द्वारा वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव का रोड नहीं तो वोट नहीं के मुद्दे को लेकर बहिष्कार किया गया था, जिसको लेकर अधिकारियों सहित पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल के भाई व पूर्व पीएचई मंत्री के द्वारा ग्रामीणों की मांग पर सड़क निर्माण का आश्वाशन दिया गया था। जिसके चलते बोधा मानगढ़ तक घाटी को काटकर सड़क का निर्माण बीते वर्ष किया गया, लेकिन देवतरा गांव आज भी सड़क मार्ग से वंचित हैं। शासन प्रशासन के द्वारा आरईएस विभाग से तेलन मार्ग मुख्य सड़क से देवतरा गांव तक 5 किमी की कच्ची सड़क का निर्माण एक करोड़ की लागत से स्वीकृत किया गया था।

X
Banwar News - mp news road not made in devtar village due to non receipt of forest department39s permission
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना