• Hindi News
  • Mp
  • Damoh
  • Damoh News mp news samples of mawa laddu kalakand rajgir laddu khova were sent to the laboratory for examination

मावा लड्डू, कलाकंद, राजगिर लड्डू, खोवा के नमूने लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए

Damoh News - खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा अधिकारी राकेश अहिरवाल प्रीति राय एवं माधवी बुधौलिया...

Oct 13, 2019, 07:06 AM IST
खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा अधिकारी राकेश अहिरवाल प्रीति राय एवं माधवी बुधौलिया ने शनिवार को दमोह शहर, हटा नगर व बटियागढ़ में अलग-अलग स्थानों पर कार्रवाई करते हुए खोवा, खोवा लड्डू, कलाकंद, राजगिर लड्डू के नमूने लिए।

शरद पूर्णिमा पर्व में उपभोक्ताओं को शुद्ध एवं सुरक्षित खोवा एवं मावा लड्डू इस्तेमाल के लिए उपलब्ध हो सके इसके लिए दमोह शहर, हटा नगर एवं बटियागढ़ की विभिन्न खोवा दुग्ध पदार्थों का विक्रय करने वाली दुकानों का औचक निरीक्षण टीम द्वारा किया गया। दमोह में निरीक्षण की कार्रवाई में घंटाघर स्थित अग्रवाल मिष्ठान भंडार की फुटकर खोवा विक्रय दुकान का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान परिसर में खाद्य पंजीयन की प्रति व फूड सेफ्टी डिस्प्ले बोर्ड लगे हुए नहीं पाए गए। मौके पर विक्रय हो रहे खोवा का नमूना जांच के लिए लिया गया। प्रीति राय खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने हटा नगर स्थित गफलू स्वीट्स से कलाकंद एवं रामनारायण स्वीट्स से खोवा लड्डू का नमूना जांच के लिए लिया है।

इसी तरह खाद्य सुरक्षा अधिकारी माधवी बुधौलिया ने बटियागढ़ के बस स्टैंड स्थित बांके बिहारी मिष्ठान भंडार की दुकान से मावा लड्डू एवं राजकुमार जैन की दुकान से राजगिर लड्डू का नमूना लिया है। इन खाद्य पदार्थों के नमूनों को जांच के लिए राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजा गया है। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग ने समस्त उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे खाद्य सामग्री को खरीदते समय जांच परख ही खाद्य सामग्री को खरीदे। खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग की कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी।

दमोह। टीम ने जांच कर सेंपल लिए।

300 रुपए प्रति किलो के भाव से लाइन में खड़े होकर लोगों ने खरीदा खोवा

भास्कर संवाददाता। दमोह

शरद पूर्णिमा के एक दिन पहले शनिवार को शहर में खोवा लड्डुओं की खरीदी के लिए दुकानों पर खासी भीड़ बनी रही। वहीं फुटपाथों पर लगी दुकानों पर भी लोग खोवा और लडडू खरीदते दिखे। उमामिस्त्री की तलैया स्थित दुकान, घंटाघर के पास स्थित दुकानों सहित अन्य दुकानों पर दोपहर से शाम तक लोगों की कतारें लगी रहीं।

इन दुकानों पर 300 रुपए किलो के भाव से खोवा बेचा गया। लोग खोवा लेने लाइन में खड़े रहे। वहीं घंटाघर चौराहा, उमामिस्त्री की तलैया पर महिलाएं पुरूष टोकरी में रखकर खोवा बेचती रहीं। वहीं कुछ विक्रेता खोवा शक्कर से बने लड्डुओं का विक्रय करते रहे। फुटपाथ पर दुकानों की अपेक्षा रेट में अंतर था। दुकानों पर जहां 300 रुपए के रेट में खोवा बिका वहीं फुटकर विक्रेताओं ने 280 रुपए किलो तो लडडू 100 रुपए में तीन पाव बिके। शरद पूर्णिमा पर खोवा से बने लड्डुओं का पूजन कर प्रसाद चढ़ाया जाता है। इसलिए शरद पूर्णिमा पर खोवा की मांग बढ़ जाती है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना