विज्ञापन

पंचायतों में न कार्यक्रम कराए गए न सामान मंगाया, फर्जी बिल लगाकर राशि बंदरबाट

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 03:16 AM IST

Damoh News - शासन द्वारा पंचायतों में विभिन्न कार्यक्रम के आयोजनों के लिए बजट मुहैया कराया जाता है। लेकिन पंचायतों में...

Hata News - mp news the panchayats did not carry out programs that were not programmed
  • comment
शासन द्वारा पंचायतों में विभिन्न कार्यक्रम के आयोजनों के लिए बजट मुहैया कराया जाता है। लेकिन पंचायतों में कार्यक्रम के नाम पर मिलने वाले बजट का फर्जी बिलों को लगाकर दुरूपयोग किया जाता है। ऐसा ही मामला ग्राम पंचायत चौरईया में सामने आया हैं जहां पर फर्जी कार्यक्रमों के नाम पर पंचायत कर्मियों के द्वारा पैसा निकाला जा रहा है।

पंचायत कर्मियों द्वारा भजन संध्या के नाम पर जय जलपानगृह हटा का 9 हजार 580 रुपए का बिल 22 अक्टूबर 2018 का डालकर पैसे निकाले गए। जबकि गांव के रम्मू आदिवासी, बिहारी यादव, किशुन आदिवासी, नोने अहिरवार का कहना है कि गांव में इस प्रकार के कोई कार्यक्रम हुए ही नही हैं।

ऐसा ही बिल 26 जनवरी 2018 का जिसमें इसी दुकान का 47 किग्रा बूंदी का बिल 7 हजार 050 रुपए का डालकर राशि निकाली गई। सोचने वाली बात ये है कि इस पंचायत के अंतर्गत तीन गांव पाटन, ककुआ और चौरई या गांव आते हैं जिनकी कुल जनसंख्या मात्र 1 हजार 542 है जिसमें कितने लोग कार्यक्रम में उपस्थिति होने पर 47किग्रा बूंदी बट गई होगी।

गौरतलब है कि इसी प्रकार साई फोटोकॉपी हटा 18 फरवरी 2019 को 7 हजार118 रुपए का पंचायत की फोटोकॉपी का बिल डालकर पैसा निकाल गए। पंचायत सचिव आनंद जैन का कहना है कि पहली बार मेरे द्वारा इस तरह के बिल लगाए हैं इसके पहले कभी बिल नहीं लगाए हैं। आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण के लिए सामग्री क्रय की गई है जिसका बिल लगाया गया है लेकिन सामग्री मौके पर नहीं पहुंच पाई है।

लोगों को नहीं पता आंगनबाड़ी केंद्र बना है

ग्राम चौरई या में 78 हजार रूप से आंगनबाड़ी भवन का निर्माण पंचायत द्वारा कराया जाना है जिसमें सचिव सरपंच द्वारा 2 मार्च को सामान खरीद का 1 लाख 93 हजार 500 रुपए के समान खरीदी का बिल लगाया गया लेकिन जब भास्कर टीम द्वारा इस संबंध में जानकारी ली गई तो लोगों का कहना है कि समान नहीं मिला गांव के लोगों को तो ये भी मालूम नहीं है कि गांव में आंगनबाड़ी केंद्र बनना है। इस तरह चौरई या पंचायत में फर्जी बिल लगाकर सरकार को चूना लगाया जा रहा है।

X
Hata News - mp news the panchayats did not carry out programs that were not programmed
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन