• Hindi News
  • Mp
  • Damoh
  • Damoh News mp news there were 4 objections regarding the delimitation of the municipality

नगरपालिका के परिसीमन को लेकर 4 आपत्ति आईं

Damoh News - दमोह। शहर की आसपास की 9 ग्राम पंचायतों के शहरी सीमा में शामिल होने की प्रक्रिया एक बार फिर अटक गई है। दरअसल कलेक्टर...

Sep 14, 2019, 07:07 AM IST
दमोह। शहर की आसपास की 9 ग्राम पंचायतों के शहरी सीमा में शामिल होने की प्रक्रिया एक बार फिर अटक गई है। दरअसल कलेक्टर द्वारा शहर के आसपास के इमलाई, आमचौपरा, हिरदेपर, मारूताल, पिपिरया दिंगबर, मराहार, समन्ना, सिंगपुर व कुंअपुर पंचायतों को शामिल करने के लिए 11 सितंबर तक आम जनता से दावा-आपत्ति मंगाए थे। जिसको लेकर नगर पालिका के पास 5 आपत्तियां आई हैं। जब तक प्रशासन इन आपत्तियों का निराकरण नहीं कर देता तब तक इन पंचायतों का प्रस्ताव शासन स्तर पर नहीं भेजा जाएगा। हालांकि इन आपत्तियों के निराकरण के लिए 13 सितंबर की समय-सीमा रखी गई थी, लेकिन प्रशासन द्वारा अभी तक इन आपत्तियों को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया है।

सबसे पहली आपत्ति पिपरिया दिगंबर के इमरत पटेल व अन्य लोगों ने लगाई गई। जिसमें उन्होंने लाड़नबाग पंचायत में शामिल होने वाले इटवा खुर्द, टुपरिया गांव को नगरीय सीमा में शामिल न करने आवेदन दिया है। साथ ही सुझाव दिया है कि केवल लाडनबाग को ही नगरीय सीमा में शामिल किया वहीं दूसरी आपत्ति आमचौपरा गांव के सरपंच जयपाल यादव ने लगाई है। उन्होंने कहा कि यदि उनकी पंचायत को नगरीय सीमा में शामिल किया जाता है तो इससे ग्राम पंचायत का विकास रूक जाएगा और विकास की संभावनाएं शून्य हो जाएंगी। इसलिए अभी पंचायत को नगरीय सीमा में शामिल न किया जाए। जबकि सरपंच द्वारा एक साल पहले ही पंचायत को नगरीय सीमा में शामिल करने का प्रस्ताव दिया जा चुका है। तीसरी आपत्ति कांग्रेस कमेटी के प्रताप रोहित द्वारा लगाई गई है। जिसमें उन्होंने कहा है कि वर्तमान में वार्डों में जनसंख्या असमान्य है। किसी वार्ड में कम तो किसी में ज्यादा जनसंख्या है। पहले जनसंख्या को वार्डों के अनुसार निर्धारित किया जाए, इसके बाद ही परिसीमन किया जाए। चौथी आपत्ति जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय टंडन द्वारा लगाई गई है। जिसमें उन्होंने लिखा है कि जनगणना होने के बाद ही इस मामले में कार्रवाई की जाए। 15 सितंबर तक करना होगा निराकरण: शासन द्वारा परिसीमन की जो गाइड लाइन तय की गई है।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना