• Hindi News
  • Mp
  • Damoh
  • Damoh News mp news water filled for three months around the houses walls were submerged by three feet there municipal corporation baile we can do nothing

घरों के आसपास तीन महीने से भरा पानी, दीवारें तीन फीट तक डूबीं, उधर नगर पालिका अधिकारी बाेले- हम कुछ नहीं कर सकते

Damoh News - मलेरिया-डेंगू से बचाव के लिए नगर पालिका व मलेरिया विभाग की संयुक्त टीम शहर के वार्डों में लार्वा पाए जाने पर...

Sep 30, 2019, 07:05 AM IST
मलेरिया-डेंगू से बचाव के लिए नगर पालिका व मलेरिया विभाग की संयुक्त टीम शहर के वार्डों में लार्वा पाए जाने पर जुर्माना की कार्रवाई कर रही है, दूसरी ओर शहर के अनेक स्थान ऐसे हैं, जहां पर पानी निकासी की व्यवस्था न होने से महीनों से बारिश का पानी एक ही जमा है। जहां पर लार्वा पनप रहा है, लेकिन जिम्मेदारों द्वारा इन क्षेत्रों से पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है।

शहर के जिला अस्पताल सीएमएचओ कार्यालय के पीछे रेंज कॉलोनी, पथरिया फाटक रेलवे ओवर ब्रिज के पास, सिविल वार्ड, सुरेखा कॉलोनी, जबलपुर नाका ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर बारिश के पानी की निकासी की कोई व्यवस्था नहीं हैं, जिससे आसपास के लोग परेशान हैं। डककली प्लाटों में कई वर्षों से भरे गंदे बदबूदार पानी में हजारों तरह के छोटे-छोटे जीव-जंतू, मच्छरों का लार्वा आदि पनप रहा है। साथ ही आसपास के रहवासियों के निजी बोरों का पानी दूषित हो रहा है।

स्वास्थ्य विभाग कार्यालय के पीछे ही तीन माह से भरा पानी

जिले का स्वास्थ्य विभाग भले ही लोगों को घरों के आसपास पानी जमा न होने की समझाइश देता है, लेकिन उसी विभाग के पीछे तीन माह से बारिश का पानी भरा है, जिसमें मच्छर पनप रहे हैं, जिससे आसपास रहने वाले लोग परेशान हैं। रेंज कॉलोनी निवासी अनुपम भट्‌ट ने बताया कि हम लोग 10 साल से परेशान हैं। कई बार शिकायत कर चुके हैं, लेकिन नगर पालिका कोई ध्यान नहीं दे रही।

स्कूल व घरों की दीवारें तीन फीट पानी में डूबीं, जिम्मेदार बेपरवाह

शहर से सटे जबलपुर नाका क्षेत्र में पानी की निकासी की व्यवस्था नहीं है। आदर्श स्कूल, मेहता बगीचा क्षेत्र में खाली प्लाट में तीन माह से पानी भरा है। स्कूल में पढ़ने वाले छोटे बच्चे मच्छरों से परेशान हैं। स्थानीय निवासी परशु चौबे, हरिओम चौबे, रोहित विश्वकर्मा, शशि खरे ने बताया पानी जमा होने से हमारे घरों की दीवारें 3 फीट तक डूबी हैं। पूरे क्षेत्र में मच्छर पनप रहे हैं।

कॉलेज परिसर बना तालाब, कक्षाओं तक नहीं पहुंच पा रहे विद्यार्थी

शासकीय पीजी कॉलेज परिसर में पानी निकासी की व्यवस्था न होने से परिसर तालाब में तब्दील हो जाता है। बच्चे कक्षाओं तक नहीं पहुंच पाते। बीए के छात्र राकेश पटेल, रामसेवक ठाकुर ने बताया कि एक माह से लगातार हो रही बारिश से कॉलेज परिसर तालाब बना हुआ है। छात्र संगठन के शुभम तिवारी ने बताया कि दो बार प्राचार्य को इस बारे में शिकायत कर चुके हैं, लेकिन ध्यान नहीं दिया गया।

एमएलबी गर्ल्स स्कूल में पानी जमा, 1400 से अधिक छात्राएं परेशान

शासकीय एमएलबी गर्ल्स स्कूल में बारिश के पानी की निकासी नहीं है। परिसर में पानी भरा है। छटवीं से बारहवीं तक की 1492 छात्राओं को कक्षाओं तक पहुंचने में परेशानी होती है। प्राचार्य एसएल अहिरवार नेकहा कि हम कई साल से परेशान हैं। मच्छरों के कारण पढ़ाई नहीं हो पाती। नगर पालिका सीएमओ को आवेदन दिया है। व्यवस्था नहीं सुधरी तो कलेक्टर को शिकायत करेंगे।

बीते दिनों 5 स्थानों पर डेंगू व मलेरिया का लार्वा मिला था, लोगों से जुर्माना भी वसूला था

गौरतलब है कि दो दिन 27 सितंबर को नगर पालिका एवं मलेरिया विभाग की टीम द्वारा बजरिया वार्ड एक, सिविल वार्ड सात, सिविल चार, सिविल दो में घर-घर जाकर जांच की थी, जिसमें 5 स्थानों पर खतरनाक डेंगू व मलेरिया का लार्वा मिला था। जिसमें लोगों से जुर्माना भी किया गया था। इसके अलावा अनेक सार्वजनिक स्थलों पर जहां पर महीनों से बारिश का पानी भरा है, उसमें भी लार्वा पाया गया है। ऐसे में अब यह जरूरी हो गया है कि जिम्मेदार अधिकारी पानी निकासी की व्यवस्थाएं कराएं। नहीं तो इसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ेगा।

गंबूसिया मछली डाली जा रही हैं


सीधी बात कपिल खरे, सीएमओ


-जहां-जहां पानी भर रहा, उसके चारों ओर पक्के निर्माण कर लिए गए हैं।


-देखिए जिस स्थान पर पानी भरा है वहां काफी गहराई है। जब तक पुराव नहीं होगा, कुछ नहीं कर सकते।


-सीएमएचओ कार्यालय के पीछे वन विभाग की जगह है, उन्हीं को पुराव करना चाहिए या वहां पर भवन बना दिया जाए। एमएलबी व पीजी कॉलेज में पानी निकासी की व्यवस्था कर दी गई है?

वहीं इस संबंध में डीएफओ विपिन पटेल का कहना है कि मुझे इसकी जानकारी नहीं है। यदि रेंज कॉलोनी के पास पानी भर रहा है तो पानी निकासी की व्यवस्था कराई जाएगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना