जीवों के लिए जंगल के सोसरों में भरवाया गया पानी

Damoh News - भास्कर संवाददाता | तेंदूखेड़ा तेजगढ़ रेंज के अंतर्गत आने वाली जंगल चुनेटियां माता बंकागढ़ के पास 20 से अधिक...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:30 AM IST
Tendukheda News - mp news water for animals
भास्कर संवाददाता | तेंदूखेड़ा

तेजगढ़ रेंज के अंतर्गत आने वाली जंगल चुनेटियां माता बंकागढ़ के पास 20 से अधिक बंदरों की प्यास के कारण मौत होने का मामला उजागर होने के बाद वन विभाग का अमला अलर्ट हो गया।

भास्कर ने जानवरों की मौत मामला प्रमुखता से उठाया था। साथ ही संबंधित अधिकारियों से भी चर्चा की थी। जिस कारण सभी रेंज के अंतर्गत जंगलों में बने सोसरों में वन्य जीवों को पीने के पानी टेंकरों से भरा जा रहा है। यदिपहले वन विभाग का अमला जंगलों में पानी की व्यवस्था करा देता तो शायद जंगलों में इतने अधिक जानवरों की की मौत नहीं होती। तेंदूखेड़ा रेंज के अंतर्गत सेलवाडा सर्किल, बगदरी सर्किल के जंगलों में जहां-जहां जानवरों की आनी की उम्मीद रहती हैं। वहां पर वनविभाग के द्वारा पानी भरने के लिए सोसर बनाए गए थे, लेकिन सभी खाली पड़े हुए थे।लेकिन अब सभी सोसरों को टेंकरों से पानी ले जाकर भरा जा रहा है। गौरतलब है जिले के ग्रामीण अंचलों में इस साल पानी न मिलने के कारण कई वन्य जीवों की मौत हो चुकी है।

एसडीओ का आदेश-पानी का इंतजाम कराया जाए

इसके अलावा वन विभाग के एसडीओ ने तेजगढ़ रेंजर को भी आदेश दिए हैं कि चुनेटिया माता के पास भी जहां आवश्यकता है वहां पर पानी की व्यवस्था कराई जाए।वन विभाग तेंदूखेड़ा के एसडीओ एमके खरे का कहना है कि तेजगढ़ रेंजर से कहा कि जंगलों में जहां-जहां वन्य की आने की या रहने की संभावना है वहां पर भी टेंकरों से पानी की व्यवस्था कराई जा रही है। यह व्यवस्था जिले के सभी रेंजों में की जा रही है।

X
Tendukheda News - mp news water for animals
COMMENT