• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Datia
  • होलिका दहन के साथ खुमार शुरू, दो दिन में शहर में उड़ेगा Rs. 2 लाख का रंग गुलाल
--Advertisement--

होलिका दहन के साथ खुमार शुरू, दो दिन में शहर में उड़ेगा Rs. 2 लाख का रंग-गुलाल

Datia News - गुरुवार फाल्गुन पूर्णिमा को गली मोहल्लों में पारंपरिक रूप से श्रद्धा के साथ होलिका दहन किया। होलिका दहन के बाद...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 03:15 AM IST
होलिका दहन के साथ खुमार शुरू, दो दिन में शहर में उड़ेगा Rs. 2 लाख का रंग-गुलाल
गुरुवार फाल्गुन पूर्णिमा को गली मोहल्लों में पारंपरिक रूप से श्रद्धा के साथ होलिका दहन किया। होलिका दहन के बाद शहर में हुरियारे दो दिन में 2 लाख से अधिक का रंग गुलाल एक दूसरे पर उड़ा देंगे। होलिका दहन के साथ ही लोगों पर रंग गुलाल की खुमारी चढ़ना शुरू हो गई। लोगों ने एक दूसरे को गुलाल लगा कर होली की शुभकामनाएं दी। शुक्रवार व शनिवार को शहर के गली मोहल्लों में हुरियारों द्वारा रंग गुलाल की वर्षा की जाएगी।

गुरुवार को सुबह से ही शहर में बच्चे, युवा व बुजुर्गो पर होली का रंग चढ़ता नजर आया। युवा व बच्चे होली जलाने की तैयारी में व्यस्त नजर आए। पहले क्षेत्र के घर घर से सहयोग राशि एकत्रित की। शाम होते ही होलिका लगाने का काम शुरू हो गया। होलिका को लगा कर उसे सजाया गया। आसपास रंगोली सजाई गई। मुहूर्त शुरू होते ही लोगों ने होलिका का विधि विधान से पूजन किया। । शहर में होलिका दहन का सिलसिला शाम 7.30 बजे से शुरू हो गया था। जो रात 9 बजे तक चला।

दो दिन होगी रंग गुलाल की होली: शहर में दो दिन होली खेलने की परंपरा है। युवा हों या बच्चे पहले दिन धुलेड़ी को रंग की होली खेलते हैं। दूसरे दिन दौज को व्यापारियों द्वारा बही खातों सहित, उपकरणों की पूजा के बाद एक दूसरे को गुलाल लगा कर होली की शुभकामना दी जाती है। इन दो दिनों में लोग 2 लाख रुपए से अधिक का रंग, गुलाब एक दूसरे को रंगने में खर्च कर देते हैं। किराना व्यापारी मंटू मोर के साथ शहर में दो दिन में छोटे बड़े दुकानदार मिल कर 2 लाख रुपए से अधिक का रंग, गुलाल का कारोबार करते हैं।

X
होलिका दहन के साथ खुमार शुरू, दो दिन में शहर में उड़ेगा Rs. 2 लाख का रंग-गुलाल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..