--Advertisement--

200 से अधिक जगह जलेगी होली, शाम 7.40 बजे से मुहूर्त

गुरुवार को जिले में 2 सैकड़ा से अधिक स्थानों पर होलिका दहन किया जाएगा। होलिका दहन शाम 7.40 बजे से रात्रि 9 बजे तक होलिका...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 03:25 AM IST
गुरुवार को जिले में 2 सैकड़ा से अधिक स्थानों पर होलिका दहन किया जाएगा। होलिका दहन शाम 7.40 बजे से रात्रि 9 बजे तक होलिका दहन शुभ होगा। होलिका दहन के साथ ही होली का हुड़दंग शुरू हो जाएगा। 2 मार्च को धुलेंडी व जुमा का नमाज होने से पुलिस ने विशेष सुरक्षा व्यवस्था का प्लान तैयार किया है। पुलिस व्हाट्सएप व फेसबुक पोस्ट पर भी नजर रखेगी। ताकि किसी प्रकार का सांप्रदायिक सौहार्द्र न बिगड़े।

बता दें कि शहर में अगर 50 से अधिक स्थानों पर तो पूरे जिले में 2 सैकड़ा से अधिक स्थानों पर गुरुवार को होलिका दहन किया जाएगा। गली मोहल्लों के साथ गांवों में होलिका दहन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसी के साथ पुलिस ने भी रंगों का त्योहार शांति के साथ मनाया जाए इसकी तैयारी कर ली हैं।

पंडित मनोज तिवारी के अनुसार इस बार होलिका दहन के लिए शुभ समय शाम 7.40 से रात्रि 9 बजे तक रहेगा। इस दौरान होलिका दहन करना शुभ होगा।

होलिका दहन आज

धुलेंडी व जुमा की नमाज होने से पुलिस रहेगी सतर्क, व्हाट्सएप व फेसबुक पोस्टों पर भी रखेगी नजर

जिले में दो दिन खेली जाती है होली

बता दें कि दतिया शहर सहित जिले में दो दिन होली खेलने की परंपरा है। पहले दिन लोग रंगों की होली खेलते है। दूसरे दिन दूज को व्यापारियों द्वारा अपनी दुकानों के बही बस्तों के साथ उपकरणों के पूजा के बाद गुलाल अबीर की होली खेली जाती है। बड़े गोविंद से निकलने वाले नगाड़े के साथ दतिया शहर में होली का समापन माना जाता हैं।

पीतांबरा पीठ पर तैयार की गई होली।

हुरियारों की होगी वीडियोग्राफी

जिला बल के अलावा पुलिस को पीएचक्यू ने अतिरिक्त 80 जवानों का पुलिस बल स्थानीय पुलिस प्रशासन को दिया है। होलिका दहन के दौरान पुलिस सभी थानों क्षेत्रों में पेट्रोलिंग करेगी। हुरियारों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। ताकि किसी भी प्रकार की घटना होने पर पहचान हो सकें। पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने सभी थाना प्रभारियों को होली के दिन व्हाट्स एप व फेसबुक पर चलने वाले मैसेज पर भी नजर रखने के निर्देश दिए हैं।