--Advertisement--

उनाव के प्रतीक्षालय में गंदगी, भिटारी का जर्जर

Datia News - ग्राम पंचायतें नहीं करा रहीं मेंटेनेंस, यात्री परेशान भास्कर संवाददाता | उनाव/खूजा सूर्य मंदिर के दर्शनार्थ...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 07:40 AM IST
उनाव के प्रतीक्षालय में गंदगी, भिटारी का जर्जर
ग्राम पंचायतें नहीं करा रहीं मेंटेनेंस, यात्री परेशान

भास्कर संवाददाता | उनाव/खूजा

सूर्य मंदिर के दर्शनार्थ उनाव में आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए मुख्य बस स्टैंड पर बैठने की कोई व्यवस्था नहीं है। तकरीबन 20 साल पहले झांसी रोड के समीप बना यात्री प्रतीक्षालय गंदगी की चपेट में है। प्रतीक्षालय की नियमित सफाई न होने व आसपास फैली गंदगी से यात्रियों का इसमें बैठना भी मुश्किल है। खास बात यह है कि यात्री सुविधा विस्तार की दृष्टि से न तो इसमें कुर्सियां हैं और न ही गर्मी से निजात पाने के लिए पंखा आदि की व्यवस्था है। सुविधा की कमी से जूझ रहे यात्रीगण इसमें बैठना भी मुनासिब नहीं समझते हैं।

जिला मुख्यालय से व झांसी महानगर से 19 किमी की दूरी पर बसा कस्बा उनाव यहां स्थित प्राचीन एवं ऐतिहासिक महत्व के बालाजी मंदिर के लिए विख्यात है। यहां चार बड़े मेलों के अलावा प्रति रविवार को लघु मेले का आयोजन किया जाता है। जिसमें देश के कोने-कोने से चर्म रोगों से छुटकारा पाने के लिए बड़ी संख्या में यात्रीगण यहां पहुंचते हैं।

दतिया एवं झांसी, भांडेर की ओर सीमित बस के चलते उन्हें यात्री प्रतीक्षालय की दुर्दशा के कारण मुख्य बस स्टैंड पर घंटों इंतजार करना पड़ता है। वहीं भांडेर अनुभाग के इंदरगढ़-पंडोखर रोड पर बना प्रतीक्षालय यात्रियों के लिए अनुपयोगी बना है।

भवन की दीवारें डैमेज हो रही हैं। कभी भी भवन ढह सकता है। यह प्रतीक्षालय ग्राम पंचायत द्वारा बनवाया गया था। सालों से प्रतीक्षालय भवन का मेंटेनेंस नहीं होने के कारण जर्जर हालत हो गई है। प्रतीक्षालय बस स्टैंड से हटकर सड़क किनारे बना है। पिछले वर्ष बनकर तैयार हुए हाईवे सड़क की ऊंचाई बढ़ जाने से भी प्रतीक्षालय का अस्तित्व मिटने लगा है। भवन के आगे और कंडे के ढेर लगे हुए हैं।

X
उनाव के प्रतीक्षालय में गंदगी, भिटारी का जर्जर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..