--Advertisement--

श्रमदान कर सार्वजनिक स्थलों की साफ-सफाई की

Datia News - नेशनल कैडेट कोर द्वारा समूचे देश में 1 दिसंबर से 15 दिसंबर तक चलाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़े के तहत कार्यक्रम का आयोजन...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 05:11 AM IST
Unnav News - cleaning and cleaning of public places
नेशनल कैडेट कोर द्वारा समूचे देश में 1 दिसंबर से 15 दिसंबर तक चलाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़े के तहत कार्यक्रम का आयोजन शनिवार को स्थानीय शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बालक उनाव में किया गया। स्थानीय एनसीसी यूनिट के कैडेट ने स्कूल परिसर, अस्पताल एवं मंदिर परिसर की साफ सफाई की। गांव की मुख्य गलियों में रैली निकाली गई। तदुपरांत शाला परिसर में संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के तहत आयोजित सफाई अभियान कार्यक्रम में एनसीसी कैडिटों ने स्कूल परिसर की श्रमदान कर साफ सफाई की। इसके साथ ही कैडेट ने शाला परिसर में बनी फुलबारी की क्यारियों की साफ सफाई कर खरपतवार एवं गाजरघास का विनिष्टीकरण किया एवं आपपास फैले अपशिष्ट पदार्थों को एकत्रित कर नष्ट किया। श्रमदान कार्यक्रम के उपरांत कैडेटों ने आमजन में स्वच्छता का भाव जगाने के लिए गांव की मुख्य गलियों में रैली भी निकाली। कार्यक्रम एनसीसी के स्टेट कमांडिंग ऑफिसर जेएस तनवर के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य सुनील शुक्ला, तुलसीराम कुशवाहा, आयुष झा, राम पाराशर, मोहन कुशवाहा, उदय तिवारी, अरुण विश्वकर्मा, तनुज गुप्त, आकाश राजपूत, पुष्पेन्द्र राजपूत, अंकित रजक सहित बड़ी संख्या में एनसीसी के कैडिट उपस्थित रहे।

श्रमदान करते कैडेट्स।

सभी को आगे आना होगा

रैली के उपरांत शाला परिसर में आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए एनसीसी के चीफ ऑफीसर पीडी शर्मा ने कहा कि अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। हमें स्वच्छता के कार्य सेवा का माध्यम बनाना चाहिए। तभी स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत के सपने को साकार किया जा सकता हैं। भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे समग्र स्वच्छता मिशन के भाव को जगाने के लिए युवाओं को स्वच्छ भारत के निर्माण में हमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए।

X
Unnav News - cleaning and cleaning of public places
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..