दतिया

--Advertisement--

नलजल योजना एक साल से बंद, अब हैंडपंप भी खराब

हैंडपंप पर पानी भरने के लिए लगी कतार। गनेशखेड़ा व हथलब में पांच हैंडपंप खराब भास्कर संवाददाता | जिगना/ बसई ...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:35 AM IST
नलजल योजना एक साल से बंद, अब हैंडपंप भी खराब
हैंडपंप पर पानी भरने के लिए लगी कतार।

गनेशखेड़ा व हथलब में पांच हैंडपंप खराब

भास्कर संवाददाता | जिगना/ बसई

दतिया जिला मुख्यालय से लगभग 100 किमी दूर ग्राम गनेशखेड़ा व हथलव में तीन माह से पेयजल संकट से ग्रामीण लोग जूझ रहे हैं। एक साल से नलजल योजना बंद पड़ी हुई है। साथ ही दोनों गांव में पांच हैंडपंप खराब पड़े हैं। जिसकी वजह से लोगों को दिन पे दिन पानी समस्या बढ़ती जा रही है।

गांव में मात्र तीन हैंडपंप ही चालू हैं और तीनों हैंडपंपों पर ही पानी भरने के लिए मारामारी रहती है। गांव के लोग यह सोचकर परेशान हैं कि अब गर्मियों में पानी की क्या हालत होगी। गर्मियों शुरू होते ही तीन से चार गुना पानी खपत बढ़ जाती है। अभी तक पीएचई अधिकारियों ने गांव की पेयजल समस्या को दूर करने के लिए कारगर उपाय नहीं किए हैं।

ग्राम गनेशखेड़ा व हथलव की आबादी लगभग पांच हजार है। इन गांव में पेयजल के लिए 10 हैंडपंप लगे हैं। लेकिन वर्तमान में दस में से पांच हैंडपंप खराब पड़े हैं। केवल पांच हैंडपंप ही पानी दे रहे हैं। इससे दो हैंडपंप से ज्यादा पानी निकालने पर पानी छोड़ रहे हैं।

तीनों हैंडपंपों पर सुबह से शाम तक, यहां तक कि रात में भी पानी भरने के लिए भीड़ लगी रहती है। गांव में नलजल योजना करीब एक साल से बंद है। आगामी समय में मई महीनों में पेयजल की क्या हालत होगी अभी से अंदाजा लगाया जा सकता है। लेकिन हैंडपंप और नलजल योजना को चालू करने के लिए पीएचई अधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जबकि हैंडपंप खराब होने को लेकर कई बार आवेदन देकर अवगत कराया गया है।

X
नलजल योजना एक साल से बंद, अब हैंडपंप भी खराब
Click to listen..