--Advertisement--

योग से निरोग होता है तन और मन: तिवारी

हमें इस बात का गर्व है कि भारत योग का जनक है। हमारे प्रधानमंत्री के आह्वान पर पूरी दुनिया 21 जून को विश्व योग दिवस...

Dainik Bhaskar

May 18, 2018, 03:50 AM IST
योग से निरोग होता है तन और मन: तिवारी
हमें इस बात का गर्व है कि भारत योग का जनक है। हमारे प्रधानमंत्री के आह्वान पर पूरी दुनिया 21 जून को विश्व योग दिवस मनाती है। आज दुनिया के तथाकथित विकसित देशों के लोग शांति की खोज में भारत आ रहे है। इसका मुख्य कारण यह है कि योग से तन और मन दोनों निरोग रहते हैं। यह बात जिला शिक्षा अधिकारी अनिल तिवारी ने शिक्षा विभाग द्वारा बमबम महादेव के पार्क में चल रहे नि:शुल्क योग प्रशिक्षण के दौरान बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कही।

कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला योग प्रभारी मनोज द्विवेदी एवं विशिष्ट अतिथि के तौर पर आयुर्वेदाचार्य डॉ. ओपी दुबे, डॉ. कोकसिंह दादौरिया एवं योग शिक्षक महेश श्रीवास्तव मौजूद रहे। जिला योग प्रभारी द्विवेदी ने कहा कि सरकार ने प्रदेश वासियों का जीवन आनंदमय बनाने के लिए पृथक से आनंद विभाग का गठन किया है। शासकीय अधिकारियों और कर्मचारियों का जीवन तनावमुक्त और आनंदमय हो इसके लिए शासन के खर्चे पर उन्हें प्रशिक्षित किया जा रहा है।

आयुर्वेदाचार्य ने कहा कि योग के माध्यम से सभी प्रकार के रोगों का निदान सम्भव है लेकिन उसके लिए सतत अभ्यास की जरूरत है। डॉ. दादौरिया ने जीवन मे योग के महत्व का प्रतिपादन किया तथा योग शिक्षक महेश श्रीवास्तव ने विभिन्न आसन और योग क्रियाओं के माध्यम से रोग उपचार के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम का संचालन राजेश कतरौलिया तथा आभार रमन शिक्षा समिति के संचालक हेमंत गौतम ने व्यक्त किया। इस अवसर पर श्रीमती अर्चना जाटव, अखिलेश श्रीवास्तव, परशुराम साहू ,दामोदर साहू सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

शिविर

बम-बम महादेव पार्क में नि:शुल्क योग प्रशिक्षण का आयोजन

बम बम महादेव पार्क में योग करते युवा।

X
योग से निरोग होता है तन और मन: तिवारी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..