• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Datia News
  • चेकिंग शुरू हुई तो अवैध तरीके से एसी चला रहे लोग पहुंचने लगे लोड़ बढ़वाने
--Advertisement--

चेकिंग शुरू हुई तो अवैध तरीके से एसी चला रहे लोग पहुंचने लगे लोड़ बढ़वाने

बिजली कंपनी ने काटे 43 अवैध कनेक्शन भास्कर संवाददाता | दतिया बिजली का लोड नहीं बढ़वा कर चोरी की बिजली से एसी...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 03:55 AM IST
बिजली कंपनी ने काटे 43 अवैध कनेक्शन

भास्कर संवाददाता | दतिया

बिजली का लोड नहीं बढ़वा कर चोरी की बिजली से एसी चलाने वाले लोगों की अब सामत आ गई है। बिजली कंपनी ने हर संपन्न परिवार के घर पर चेकिंग शुरू कर दिया है। साथ ही पुलिस गली मोहल्लों में एक दूसरे से एसी चलाने के बारे में पूछ रही है। जब इस चेकिंग अभियान की शुरूआत हुई और चोरी के केश बनना शुरू हुए तो बिजली कार्यालय में एसी चलाने वाले लोग लोड बढ़वाने के लिए पहुंचने लगे हैं। गुरुवार को ही दर्जन भर से ज्यादा एसी चलाने वाले उपभोक्ता एसी का लोड बढ़ाने के लिए कार्यालय पहुंचे। इसके अलावा बिजली कंपनी ने गुरुवार को 43 कनेक्शन भी काटे। जिन लोगों के कनेक्शन काटे गए उन पर लंबे समय से बिजली की बकाया राशि थी। राशि जमा करने के बाद ही कनेक्शन जोड़े जाएंगे।

बता दें कि शहर में तमाम लोग अवैध तरीके से एसी चला रहे हैं और बिजली कार्यालय में एसी चलाने के लिए लोड बढ़वाया नहीं है। जिस कारण बिजली कंपनी को भी जानकारी नहीं रहती कि किस ट्रांसफार्मर पर कितना लोड बढ़ाया जाना है। नतीजा लोड बढ़ने के कारण ट्रांसफार्मर चल रहे हैं। कई जगह केबल भी जलने के कारण लोगों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा था। इसको लेकर 10 मई को दैनिक भास्कर ने एसी से बिजली चोरी करने को लेकर तीन हजार घरों में चोरी छिपे चल रहे एयर कंडीशनर, नतीजा-लोड बढ़ने से जल रहे ट्रांसफार्मर व केबल, शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। खबर प्रकाशन के बाद बिजली कंपनी की चार टीमों का गठन किया गया। इन चारों टीमों द्वारा जिला मुख्यालय समेत भांडेर और सेंवढ़ा में लगातार अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। पिछले तीन दिन में आधा सैकड़ा से ज्यादा लोग अवैध तरीके से एसी चलाते पकड़े गए।

जब कार्रवाई शुरू हुई तो गुरुवार से लोड बढ़वाने लोग भी कार्यालय पहुंचने लगे हैं। गुरुवार को एक दर्जन से ज्यादा उपभोक्ता ऐसे पहुंचे जो कि बिना लोड बढ़वाए एसी चला रहे थे। अभियान के दौरान 43 बकायादारों के कनेक्शन भी काटे गए। बिजली कंपनी के एई संदीप अग्रवाल ने बताया कि अब ऑफिस में बिल सुधार के दौरान ही चार अलग-अलग टीमें उपभोक्ता के कनेक्शन का निरीक्षण करेंगीं। ताकि शिकायत का सही तरीके से व तत्काल निराकरण हो सके। निरीक्षण में यदि नियम विरुद्ध कुछ भी पाया गया तो उपभोक्ता पर कार्रवाई होगी। अग्रवाल ने कहा कि तीन महीने तक बिल में मई, जून और जुलाई सुरक्षा निधि जुड़ेगी और घटेगी।