--Advertisement--

प्रयोगशाला का लोकार्पण नहीं हुआ, किसान परेशान

प्रयोगशाला बनकर तैयार, नहीं किया जा रहा लोकार्पण। 142 गांव के किसानों को मिट्‌टी परीक्षण के लिए जाना पड़ रहा दतिया...

Dainik Bhaskar

May 18, 2018, 03:55 AM IST
प्रयोगशाला का लोकार्पण नहीं हुआ, किसान परेशान
प्रयोगशाला बनकर तैयार, नहीं किया जा रहा लोकार्पण।

142 गांव के किसानों को मिट्‌टी परीक्षण के लिए जाना पड़ रहा दतिया

भास्कर संवाददाता | भांडेर

शासन ने भांडेर अनुभाग में मृदा परीक्षण प्रयोग शाला 36 लाख रुपए की लागत से तैयार कराई है। प्रयोग शाला का कार्य एक साल पहले हो चुका है। लेकिन अभी तक उसका लोकार्पण नहीं किया गया है। जिससे क्षेत्र के किसानों को प्रयोग शाला का लाभ नहीं मिल पा रहा है। किसानों को खेतों की मृदा परीक्षण के लिए जिला मुख्यालय पर जाना पड़ रहा है। प्रयोग शाला के लोकार्पण को लेकर न तो जिला अधिकारी गंभीर हैं और न ही जनप्रतिनिधि। जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है।

किसानों के मृदा परीक्षण के लिए भांडेर में 36 लाख रुपए से प्रयोग शाला बनाई गई है। इमारत को बने हुए करीब एक साल से अधिक समय हो चुका है। लोकार्पण को लेकर कोई सुध लेने वाला नहीं हैं। किसानों को अपने खेतों के परीक्षण के लिए 30 किलोमीटर दतिया आना पड़ रहा है। जिसकी वजह पैसा व समय दोनों की हानि हो रही है। यदि प्रयोगशाला का लोकार्पण हो जाए तो 142 गांव के किसानों को लाभ मिल सकेगा। वहीं समय-समय पर किसान अपने खेतों की मिट्टी का परीक्षण करवा सकेंगे। किसान प्रयोगशाला के लोकार्पण के इंतजार बैठे हुए हैं।

क्षेत्र के लोगों ने कई बार प्रयोग शाला के लोकार्पण के लिए कहा, लेकिन विधायक घनश्याम पिरोनिया आजकल कहकर कई महीने निकाल दिए हैं। वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि जनप्रतिनिधि आगामी विधान सभा के चुनाव में जुट गए है। प्रयोग शाला के लोकार्पण को लेकिन कोई ध्यान नहीं हैं।

लोकार्पण के बाद किसानों को नहीं जाना पड़ेगा दतिया: यदि मृदा परीक्षण प्रयोग शाला का लोकार्पण हो जाए तो भांडेर क्षेत्र के लिए 142 गांव के किसानों को मिट्टी परीक्षण के लिए 35 किलोमीटर दूर नहीं जाना पड़ेगा। वहीं किसानों को समय एवं धन की बचत होगी। साथ ही किसान परेशानी से बचेगा। अभी किसानों को मजबूर होकर मिट्टी परीक्षण के लिए जिले में जाना पड़ रहा है।

X
प्रयोगशाला का लोकार्पण नहीं हुआ, किसान परेशान
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..