• Hindi News
  • Mp
  • Datia
  • Datia News mp news aadhaar card stopped in sevandha people circling the nap for three days

सेंवढ़ा में आधार कार्ड बनना बंद, तीन दिन से नप के चक्कर लगा रहे लोग

Datia News - शासन द्वारा आधार कार्ड को मुख्य पहचान के रूप में स्थापित करने की प्रक्रिया के तहत लगभग हर शासकीय सेवा एवं बैंक में...

Oct 13, 2019, 07:11 AM IST
शासन द्वारा आधार कार्ड को मुख्य पहचान के रूप में स्थापित करने की प्रक्रिया के तहत लगभग हर शासकीय सेवा एवं बैंक में आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया हैं, लेकिन आधार बनवाने व उसमें करेक्शन कराने की सुविधा नहीं दी जा रही है। सेंवढ़ा में पिछले लंबे समय से समस्या बनी हुई है। हालांकि दो माह पहले नगर परिषद कार्यालय में आधार कार्ड सेंटर प्रारंभ किए गए थे, लेकिन चार दिन पहले दोबारा मशीनें बंद कर दी। इससे एक बार फिर लोगों को आधार कार्ड बनवाने व करेक्शन करवाने के लिए दतिया व अन्य जगह जाना पड़ रहा है।

शासन द्वारा बैंक, स्कूल, कृषि विभाग, तहसील, नगरीय प्रशासन, ग्रामीण विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न सेवाओं के लिए आधर कार्ड अनिवार्य किया गया है। बगैर आधार कार्ड के कोई भी बैंक न तो खाता खोलती है और नहीं बैंक में बनी हुई एफडी की राशि का भुगतान किया जाता है। इसके कारण कई पुराने खातेधारकों का भुगतान बगैर आधार के बैंक में अटका हुआ है। कई लोगों के नाम में अथवा उनके सरनेम में अंतर होने या दो दस्तावेजों में जन्म तिथि अलग अलग होने से भी बैंकों द्वारा भुगतान नहीं किया जाता। आधार कार्ड से जुड़ी एक और सबसे बड़ी समस्या उसमें मोबाइल नंबर लिंक नहीं होने से पैंदा हो रही है। पूर्व में जब भी आधार कार्ड बनवाए गए, तो किसी सेंटर संचालकों द्वारा उनके मोबाइल नंबर को लिंक नहीं किया गया। इसके कारण आधार सत्यापन के वक्त भी बड़ी समस्या आती है। करेक्शन ओटीपी आदि के लिए मोबाइल नंबर लिंक होना अनिवार्य होता है। ऐसे में आधार सेंटर पर आने वाले लोगों में सर्वाधिक संख्या मोबाइल नंबर लिंक करवाने वालों की होती है। इन सब के अलावा अभी भी कई लोगों के विशेषकर बच्चों के आधार कार्ड नहीं बने हैं और नए आधार कार्ड बनवाने के लिए भी लोगों के पास सेंटर ही सहारा है। वहीं कई लोगों के आधार कार्ड बने होने के बावजूद नहीं आने से उनको डुप्लीकेट कार्ड निकलवाने के लिए भी आवेदन करना पड़ता है। सेंवढ़ा नगरीय क्षेत्र के अलावा समीपस्थ ग्रामीण इलाकों से भी रोज सैकड़ों लोग आधार से जुड़ी समस्याओं को लेकर आते हैं। लंबे समय से सेंवढ़ा में आधार कार्ड सेंटर प्रांरभ करवाने की मांग चल रही थी। अगस्त 219 में नगर परिषद कार्यालय सेंवढ़ा में आधार कार्ड सेंटर प्रांरभ हुआ। सेंटर प्रांरभ होने से लोगों की आशा जगी। हालत यह हुई कि सेंटर पर कतार में खड़े होकर लोगों ने अपना काम करवाया। पर अचानक बीती 8 अक्टूबर को सेंवढ़ा नगर परिषद कार्यालय में रखी आधार कार्ड मशीन बंद कर दी गई। मशीन आपरेटर भगवत दीवोलिया ने बताया कि रोज की तरह वह काम करने के लिए सुबह कार्यालय पहुंचे तो उसमें सिस्टम से ही मैसिज आया कि आपकी मशीन को बंद कर दिया गया है। ऐसे में एक बार फिर आधार कार्ड बनवाने के लिए लोगों को भटकना पड़ रहा है।

नगर परिषद कार्यालय में आधार बनवाने व करेक्शन के लिए पहुंचे लोग।

मशीन बंद होने के कारण तीन दिन से लोग परेशान

नगर परिषद कार्यालय में आधार कार्ड बनने की जानकारी लगते ही रोज सैकड़ों लोग यहां आने लगे। इनमें अधिकतर संख्या ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की रही। पिछले तीन दिन से मशीन बंद होने के कारण लोग निराश होकर लौट जाते हैं। इनमें कई बुजुर्ग सीएमओ के पास पहुंचकर सवाल जवाब करते हैं, पर मशीन के बंद करने का कार्य ईगर्वनेंस के माध्यम से हुआ पर क्यों हुआ इसका जवाब किसी के पास नहीं है।

इन सेवाओं को लेने में आ रही दिक्कत

जिन छात्र छात्राओं के आधार कार्ड नहीं बने हैं उनको किसी भी प्रकार की स्कॉलरशिप का भुगतान नहीं हो रहा है। इसके अलावा आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों को पांच लाख के मुफ्त इलाज की सुविधा देने वाले कार्ड को बनवाने के लिए भी आधार कार्ड मुख्य दस्तावेज है और आधार कार्ड तथा समग्र आईडी का मिलान नहीं होने से भी कई बार इस सेवा का लाभ नहीं मिल पाता है। इन सेवाओं के अलावा किसान सम्मान निधि, किसान मानधन योजना के लिए भी शासन द्वारा आधार कार्ड को मुख्य दस्तावेज के तौर पर स्वीकार किया गया है। बैंक द्वारा दिए जाने वाले सभी प्रकार के ऋण तथा तहसील द्वारा दिए जाने वाले प्रमाण पत्र आधार कार्ड के माध्यम से ही प्रदाय किए जाते हैं

सीएमओ बोले- कलेक्टर साहब को बताएंगे

इस संबंध में जब डीजीएम नरेंद्र अवस्थी को फोन लगाया गया तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया। सीएमओ योगेंद्र सिंह तोमर अनुसार रोज दर्जनों लोग परेशान हो रहे हैं। वह इस संबंध में कलेक्टर महोदय को अवगत करवाएंगे। तथा जल्द से जल्द सेंटर पुनः प्रारंभ करवाने का प्रयास करेंगे।

करेक्शन के लिए हो रहा हूं परेशान


पता चला था तो गांव से आया


X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना