बसई क्षेत्र में सिर्फ एक जगह बन रहे आधार कार्ड

Datia News - प्राइवेट सेंटर बंद होने के बाद आधार कार्ड बनवाने के लिए भटक रहे लोग भास्कर संवाददाता | बसई आधार कार्ड की जितनी...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:12 AM IST
Datia News - mp news aadhar card is becoming just one place in basai region
प्राइवेट सेंटर बंद होने के बाद आधार कार्ड बनवाने के लिए भटक रहे लोग

भास्कर संवाददाता | बसई

आधार कार्ड की जितनी आवश्यकता बड़ गई है, उसको अपडेट करवाने व बनवाने के लिए लोगों को उतनी ही मशक्कत करनी पड़ रही है। डेढ़ दो साल पहले तक जहां प्राइवेट कियोस्क सेंटरों पर आधार कार्ड बनाए जाते थे, वहीं अब गिने चुने स्थानों पर आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। हैरानी यह है कि आधार कार्ड कहां बनाए जा रहे हैं, इसकी जानकारी अधिकांश लोगों को नहीं है। हालांकि निवास के लिए बनाए गए पंचायत भवन में आधार बनाना शुरू किए गए हैं, लेकिन ग्रामीणों को इसकी जानकारी तक नहीं है। जिससे वह आधार कार्ड नहीं बनवा पा रहे हैं।

बता दें कि व्यक्ति को अपनी पहचान प्रदर्शित करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया। मोबाइल का सिम कार्ड, कंट्रोल से राशन लेने से लेकर सरकारी नौकरियों की भर्ती में आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। लेकिन आज भी अधिकांश लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है। जिनके पास है, उनमें गलत जानकारी अंकित है। जिससे उन्हें आधार कार्ड में करेक्शन कराना है। हालांकि दो साल पहले तक कियोस्क सेंटरों पर आधार कार्ड बनाए जाते थे। लेकिन गड़बड़ी होने के बाद कियोस्क सेंटरों को प्रतिबंधित कर गिने चुने स्थानों पर आधार कार्ड बनाने व अपडेट करने का काम किया जाना था। लेकिन पिछले दो साल से बसई में कहीं भी आधार नहीं बनाए जा रहे थे। जबकि कुछेक बैंक व अन्य स्थानों पर अाधार बनाए जाने थे। वहीं कुछ समय पहले निवास के लिए बनाए गए पंचायत के भवन में आधार का काम शुरू किया गया। लेकिन इसकी जानकारी अधिकांश लोगों को नहीं है। वहीं अब भी बैंक व अन्य स्थानों पर आधार कार्ड का काम नहीं किया जा रहा। जिससे लोग परेशान हो रहे हैं।

100 किमी तक का सफर कर रहे ग्रामीण

आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए बसई के लोगों को दतिया तक जाना पड़ता है। दतिया स्थित लोक सेवा केंद्र में आवेदन देने के बाद आधार कार्ड अपडेट होता है। ऐसे में न सिर्फ अधिक समय लगता है, बल्कि किराए के रूप में अधिक व्यय करना पड़ता है। पूरा दिन खराब होने के बाद भी यह नहीं मालूम रहता कि बसई से आने वाले और दूर से आने वाले हितग्राही का आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन या उसमें कोई संशोधन हो ही जाएगा। ऐसे में व्यक्ति को निराशा ही हाथ लगती है जिससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

X
Datia News - mp news aadhar card is becoming just one place in basai region
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना