• Hindi News
  • Mp
  • Datia
  • Datia News mp news cold increases rabi sowing boom acreage reaches more than one lakh

ठंड बढ़ी, रबी की बोवनी में आई तेजी, एक लाख से अधिक पहुंचा रकबा

Datia News - सर्दी के बढ़ते ही किसानों ने रबी फसल की बोवनी की रफ्तार बढ़ा दी है। जिले में अब तक 50 प्रतिशत यानि एक लाख 12 हजार से अधिक...

Dec 07, 2019, 08:12 AM IST
Datia News - mp news cold increases rabi sowing boom acreage reaches more than one lakh
सर्दी के बढ़ते ही किसानों ने रबी फसल की बोवनी की रफ्तार बढ़ा दी है। जिले में अब तक 50 प्रतिशत यानि एक लाख 12 हजार से अधिक हेक्टेयर में रबी फसलों की बोवनी हो चुकी है। आगामी 15 दिन में शत प्रतिशत बोवनी की संभावना है। वहीं पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 23.7 डिग्री पर स्थिर है। जबकि न्यूनतम तापमान तीन डिग्री उछलकर 9.1 डिग्री पर पहुंच गया है। एक-दो दिन अभी तापमान इसी तरह स्थिर रहने की संभावना है। सर्दी का हाल यह है कि दिन में कमरों के अंदर ठिठुरन का अहसास हो रहा है। जिससे स्कूलों में शिक्षकों द्वारा बच्चों को बाहर धूप में बैठकर पढ़ाया जा रहा है ताकि बच्चों को सर्दी से बचाया जा सके।

गुरुवार को अधिकतम तापमान पांच साल के सीजन में सबसे कम 23.4 डिग्री दर्ज किया गया था। जबकि न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री रिकार्ड किया गया था। अगले ही दिन शुक्रवार को अधिकतम तापमान मामूली बढ़त के साथ 23.7 डिग्री रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 9.1 पर पहुंच गया। हालांकि इससे सर्दी में कमी नहीं आई। लोगों को ठिठुरन भरी सर्दी का अहसास हो रहा है। सुबह तड़के ओस गिरने से हाड़ कंपकंपा देने वाली सर्दी का अहसास होता है। बढ़ती ठंड के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों ने बोवनी की रफ्तार बढ़ा दी है। जिले में रबी सीजन की बोवनी का रकबा 2 लाख 14 हजार 50 हेक्टेयर निर्धारित किया गया है। जिसमें से अब तक 1 लाख 12 हजार 487 हेक्टेयर रकबे में रबी फसल की बुवाई हो चुकी है, जो कि लक्ष्य का 52.55 प्रतिशत है। कृषि उपसंचालक आरएन शर्मा ने बताया कि 47 हजार 700 क्विंटल बीज भंडारण लक्ष्य की तुलना में अब तक 19 हजार 200 क्विंटल बीज का वितरण किया जा चुका है। शेष बीज के वितरण का कार्य चालू है।

इसी प्रकार रबी वर्ष 2019: 20 हेतु 59 हजार 450 मैट्रिक टन खाद के लक्ष्य की तुलना में 32362.716 मैट्रिक टन का भंडारण कर 22944.640 मैट्रिक टन खाद का वितरण किया जा चुका है। जिले में 5047.325 मैट्रिक टन यूरिया एवं 2696 मैट्रिक टन डीएपी का भंडारण किया जा चुका है, जिसे किसान आवश्यकतानुसार क्रय कर सकते हैं।

15 दिन में शत प्रतिशत बोवनी होने की संभावना

रबी फसल की बोवनी का काम जिस तेज गति से चल रहा है उससे संभावना यही है कि 15 दिन के अंदर बोवनी का लक्ष्य शत प्रतिशत हो जाएगा। इस साल मौसम सामान्य है और नहरों में पानी भी आ रहा है इसलिए निर्धारित लक्ष्य से ज्यादा बोवनी समय पर होगी। किसानों ने सूखे हुए खेतों की जुताई के बाद पलेवा कार्य कर लिया है और पलेवा का कार्य अंतिम चरण में है। साथ ही जिन किसानों ने पहले पलेवा कर लिया था उन्होंने बोवनी शुरू कर दी है।

X
Datia News - mp news cold increases rabi sowing boom acreage reaches more than one lakh
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना