62 की उम्र में खेती-किसानी से जोड़ा नाता, कर रहीं कमाई

Datia News - दतिया जिले के ग्राम करारीखुर्द की महिलाओं ने खेती व्यवसाय को अपना कर अपनी जिंदगी संवारने की कोशिश की है। इससे गांव...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:40 AM IST
Datia News - mp news connected with farming at the age of 62 earning money
दतिया जिले के ग्राम करारीखुर्द की महिलाओं ने खेती व्यवसाय को अपना कर अपनी जिंदगी संवारने की कोशिश की है। इससे गांव की अर्थव्यवस्था को गति मिली है। गांव की महिलाओं ने मध्य प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन के जरिए स्वसहायता समूहों और ग्राम संगठनों के माध्यम से खेती के व्यवसाय को अपनाकर पारंपरिक फसलों को छोड़कर सब्जियों का उत्पादन कर बाजार के कुछ हिस्से पर कब्जा जमाने में कामयाबी हासिल की है। ये महिलाएं अपने परिवार के लिए भी मददगार बनी हुई हैं। करारीखुर्द की बासठ वर्षीय पुक्खन यादव ने राधारानी स्वसहायता समूह से 20 हजार रुपए उधार लेकर अदरक, अरबी, मूंगफली की पैदावार की। यह राशि गांव के ग्राम संगठन ने उक्त समूह को उपलब्ध कराई थी। यह राशि पुक्खन यादव को स्वसहायता समूह में शामिल होने के बाद मिली थी। पुक्खन यादव ने अपने बेंटों की मदद के लिए यह खेती बाड़ी शुरू की और इसमें कामयाबी हासिल की। शुरूआत में ही उन्हें ढाई लाख रुपए की आमदनी हुई। इससे हालात पहले से काफी बेहतर हो गए। वह साल में तीन फसलें लेती हैं और अपनी कमाई से उन्होंने 6 बीघा जमीन खरीद ली है।

परिजन भी कर रहे मदद

वह अपने बहू-बेटों की भरपूर मदद कर रही हैं, जिससे वे उनकी तारीफ करते नहीं अघाते। पुक्खन अपने खेतों में पच्चीस लोगों को काम दे रही हैं। इनमें सबसे अधिक संख्या महिलाओं की है। वह स्वयं भी खेतों में काम करती हैं। उनकी मूंगफली दतिया, झांसी तक जाती है। वह सब्जी दतिया मंडी में पहुंचाती हैं। पुक्खन बताती हैं कि उनके बेटे भी किसान हैं और वह भी खेती कर उत्पादन लेते हैं, लेकिन जबसे मैंने खेती का कार्य प्रारंभ किया है, पूर्व की अपेक्षा अधिक उत्पादन हो रहा है और आमदनी बहुत बढ़ रही है।

ग्राम करारीखुर्द की पुख्खन यादव हल्दी की फसल दिखाती हुईं।

X
Datia News - mp news connected with farming at the age of 62 earning money
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना