• Hindi News
  • Mp
  • Datia
  • Unnav News mp news services of india post payment bank are cheap and reliable maurya

सस्ती व विश्वसनीय हंै इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सेवाएं: मौर्य

Datia News - डाक विभाग में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की गई इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की खास सुविधाओं की जानकारी सरकारी...

Oct 12, 2019, 09:40 AM IST
डाक विभाग में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की गई इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की खास सुविधाओं की जानकारी सरकारी स्कूलों में शिविर लगाकर छात्राओं को दी गई। स्थानीय शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुए शिविर में डाक विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने विभाग द्वारा संचालित विभिन्न बचत योजनाओं व पोस्टल जीवन बीमा से सम्बंधित जानकारी भी विस्तार से दी गई। इस अवसर पर मुख्य रूप से उप संभागीय निरीक्षक सीपी मौर्य, आई पीबीबी के मैनेजर बृजेन्द्र शर्मा, पोस्टमास्टर हरिकिशोर प्रजापति व रामसहाय श्रीवास्तव सहित शिक्षक शिक्षिकाएं व बड़ी संख्या में छात्राएं उपस्थित रही।

शिविर में मौजूद लोगों को जानकारी देते हुए डाक विभाग के उप संभागीय इंस्पेक्टर सीपी मौर्य ने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ग्रामीण क्षेत्र में निवास कर रहे आम आदमी के लिए सस्ता, सुलभ ओर विश्वसनीय बैंक है। यह बैंक भारत सरकार के संचार मंत्रालय के डाक विभाग द्वारा शुरू किया गया है। इसका शतप्रतिशत स्वामित्व भारत सरकार के पास है। इस बैंक के द्वारा बैंकिग सुविधाओं से वंचित ग्रामीण क्षेत्र को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से जोड़ने की कोशिश की जा रही है। इस बैंक में डाकिए ही बैंकर का काम करेंगे। विभाग के डाकिए मोबाइल फोन व बायोमेट्रिक उपकरण लेकर लोगों को घर घर बैंकिग सुविधाओं को उपलब्ध कराएंगे। इस मौके पर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के मैनेजर बृजेन्द्र शर्मा ने कहा कि प्रारंभिक तौर पर यह बैंक वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराएगा, बाद में यह बैंक अन्य संस्थानों से जुड़कर उत्पाद व अन्य सेवाएं भी उपलब्ध कराएगा।

आयोजित किए गए कार्यक्रम में मौजूद स्कूल की छात्राएं।

पोस्टमास्टर ने दी जानकारी

इस अवसर पर पोस्टमास्टर हरकिशोर प्रजापति ने पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित बचत खाता, आवर्ती जमा खाता, सावधि जमा खाता, एवं मंथली इनकम स्कीम खाते को खोलने व उन्हें संचालित करने की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने पोस्टल इंश्योरेंस के सम्बंध में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी। इस अवसर पर मुख्य रूप से राजीव लोंचन पटेरिया, दीपक शर्मा, राकेश गुप्ता, मोहम्मद रजा, गिरिजा यादव, दीपा सक्सैना सहित बड़ी संख्या में छात्राएं उपस्थित रही। इसी प्रकार के शिविर कस्बे की अन्य शैक्षणिक संस्थाओ में भी आयोजित किए गए।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना