सूर्य की किरणें हमें त्वचा रोग से बचाती हैं: डॉ. बिसोने

Datia News - अगर हम अपनी दिनचर्या में प्राकृतिक चिकित्सा को शामिल करें तो आसानी के साथ निरोगी रह सकते हैं। यह एक मात्र ऐसी...

Nov 19, 2019, 07:06 AM IST
Datia News - mp news sun rays protect us from skin disease dr bissone
अगर हम अपनी दिनचर्या में प्राकृतिक चिकित्सा को शामिल करें तो आसानी के साथ निरोगी रह सकते हैं। यह एक मात्र ऐसी चिकित्सा है जिसमें किसी प्रकार की दवा का सेवन नहीं करना पड़ता। मसलन अगर हम हर दिन कुछ समय के लिए खुली धूप में बैठे तो चर्म रोगों से आसानी के साथ मुक्ति मिल जाएगी। इसे सूर्य चिकित्सा कहा जाता है। उपवास चिकित्सा से हम अपने आप के स्वस्थ्य रख सकते है। सप्ताह में एक दिन हमें फलाहार या जूस का उपयोग करना है। एलएनआईपी ग्वालियर के प्राकृतिक चिकित्सक डॉ. आकाश बिसोने ने यह बात कही।

वह सोमवार को प्राकृतिक चिकित्सा दिवस पर आरोग्यम नैसर्गिक चिकित्सा केन्द्र दतिया व राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान पुणे के संयुक्त तत्वावधान में स्थानीय लिटिल फ्लावर स्कूल में प्राकृतिक चिकित्सा से विभिन्न बीमारियों से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है, इस विषय पर आयोजित कार्यशाला में जानकारी दे रहे थे। कार्यशाला की अध्यक्षता संस्थान के डायरेक्टर मनिंदर सिंह ने की। कार्यशाला में आशुतोष मिश्रा, समीर अली, अभिषेक तिवारी, प्रतीक श्रीवास्तव, प्रदीप द्विवेदी आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

शरीर में विजातीय तत्वों के जमा होने से होती है बीमारी - कार्यशाला को संबोधित करते हुए डॉ. बिसोने ने कहा कि हमारा शरीर, जल,अग्नि, वायु,पृथ्वी व आकाश से मिल कर बना है। जब भी शरीर में तत्वों का संतुलन बिगड़ने के साथ विजातीय तत्व एकत्रित होते है। शरीर में बीमारियां पैदा हो जाती है। इन विजातीय तत्वों को प्राकृतिक चिकित्सा के माध्यम से आसानी के साथ बाहर निकाला जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसके दुष्प्रभाव नहीं होते। वर्तमान में लोग एलोपैथी का अधिक उपयोग कर रहे है। जिससे के दुष्प्रभाव से एक बीमारी अगर ठीक होती है तो दूसरी जन्म ले लेती है।

बताया- कैसे शरीर पर प्रभाव डालती हैं सूर्य की किरणें

डॉ बिसोने ने मौजूद लोगों को प्रोजेक्टर के माध्यम से समझाया का सूर्य की किरणें सहित प्राकृतिक चिकित्सा के दौरान शरीर पर उनका प्रभाव कैसे पड़ता है। उन्होंने प्राकृतिक चिकित्सा आसानी के साथ कैसे ली जा सकती है। इसकी भी जानकारी दी।

X
Datia News - mp news sun rays protect us from skin disease dr bissone
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना