पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Datia News Mp News The Garbage Was Rotten For Years When It Was Cleaned The Garden Started Appearing In Front Of The Market The Funk Also Went Away

सालों से सड़ रहा था कचरा, सफाई हुई तो मंडी के सामने दिखने लगा मैदान, दुर्गंध भी चली गई

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सब्जी मंडी के सामने से कचरा उठाती जेसीबी मशीन।

वर्षों बाद कराई सफाई

भास्कर संवाददाता| दतिया

नगर पालिका ने सालों से जमा कचरे को उठवाना शुरू कर दिया है। सालों से जमा कचरा सड़ने लगा तो नगर पालिका ने जेसीबी और सफाई कर्मचारियों से कचरे की सफाई कराई। सफाई होते ही मैदान दिखने लगा। लोगों को सड़ते हुए बदबूदार कचरे के उठ जाने से काफी राहत मिली है।

शहर में कई स्थान ऐसे हैं जहां सालों से कचरा सड़ रहा है। आसपास के लोग कचरा डालते रहते हैं और कचरे पर कचरा एकत्रित होकर सड़ता रहता है। पिछले दिनों हुई बारिश से कचरा सड़कर कीचड़ में तब्दील हो गए। सबसे ज्यादा कचरा सब्जी मंडी के सामने देखा जाता था। यहां मंडी के सामने खाद बीज की दुकान के पास सालों से कचरा जमा हो रहा था। मंडी के व्यापारी प्रतिदिन खराब व सड़ी गली सब्जियों को इसी जगह फेंक देते थे। हाल में लगातार हुई बारिश से कचरा कीचड़ में तब्दील हो गया था जिससे पूरी मंडी कीचड़ में तब्दील हो गई थी। मंडी के व्यापारियों को सब्जी बेचना मुश्किल हो गया था। सब्जी बेचने आने वाले किसान और खरीदने आने वाले लोगों को कीचड़ की वजह से खासी दिक्कत होती थी। दुर्गंध के कारण खड़ा होना मुश्किल होता था। शुक्रवार को नगर पालिका की जेसीबी मशीन ने मंडी के सामने फैले कचरे को उठवाकर ट्रैक्टर ट्रॉली से बाहर फिंकवाया। कचरा इतना ज्यादा था कि जेसीबी को साफ करने में दो घंटे से ज्यादा वक्त लग गया। 10 ट्रॉली से ज्यादा कचरा उठाकर फेंका गया।

यहां भी लगे कचरे के ढेर:शहर में कचरे के ढेर बस स्टैंड बायपास पर तालाब के किनारे भी लगे हैं। यहां आसपास के रहवासी प्रतिदिन गोबर व कचरा फेंकते हैं। इसके अलावा बस स्टैंड के सामने लगे टीनशेड के नीचे, बुंदेला काॅलोनी के पीछे, रतन रॉयल के सामने, राजघाट कॉलोनी के सामने, लाला के तालाब के पास, देहात थाने के पीछे, रिसाला मंदिर के रास्ते में कई जगह ढेर लगे हुए हैं जहां सालों से कचरा नहीं उठाया जाता है। बारिश होते ही कचरा कीचड़ में तब्दील हो गया । लोगों का बदबू के कारण रहना मुश्किल हो रहा है।

शहर में जहां भी कचरा पड़ा है, वहां सफाई कराएंगे

यह सच है कि कुछ जगहों पर लंबे समय से कचरा पड़ा था जो बरसात में लोगों के लिए मुसीबत बन रहा था। हमारे पास जानकारी आई तो हम खुद खड़े होकर सभी जगह से कचरा उठवाकर फिंकवा रहे हैं। आज मंडी के सामने से कचरे की सफाई कराई गई है। काफी कचरा निकला है। शेष जगहों पर जहां भी कचरा डला है वहां जेसीबी और सफाई कर्मचारियों से कचरा उठवाकर फिंकवाएंगे। योगेश सक्सेना, उपाध्यक्ष, नपा दतिया

इधर...बम बम महादेव पर भरा कीचड़, राहगीर परेशान

बम बम महादेव के पास मुख्य सड़क मार्ग पर कीचड़।

दतिया। बम बम महादेव के पास उखड़ी हुई सड़क और उसमें जल भराव की समस्या को लेकर एक आवेदन कलेक्टोरेट कार्यालय में दिया है। आवेदन में बताया कि नगर पालिका के पास स्थित बम-बम महादेव मंदिर सड़क उखड़ी है और उसमें कीचड़ भरा है। जिससे आम दुकानदारों को आए दिन परेशानी का सामना करना पड़ता है। कीचड़ के कारण दुकानों पर ग्राहक नहीं पहुंचते हैं और कीचड़ देखकर लोट जाते हैं। मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं को भी गड्ढों से परेशानी होती है। लगातार गंदे पानी का भराव होने के कारण बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ गया है। पूर्व में भी श्रद्धालु व दुकानदार इस संबंध में नगर पालिका को अवगत करा चुके हैं लेकिन ठोस कार्रवाई नहीं की गई है। आवेदन देने वालों में गुलाब सिंह, शाहरुख खान, रिंकू खान, पप्पू मिस्त्री, मोहम्मद शोयब, मुजीम खान, महिंदर सिंह, जोगेंद्र सिंह, जितेंद्र प्रजापति, नारायण सिंह आदि शामिल रहे।

खबरें और भी हैं...