• Hindi News
  • Mp
  • Datia
  • Datia News mp news waterlogging in the township application on cm helpline closure complaint without resolving

बस्ती में जलभराव, सीएम हेल्पलाइन पर किया आवेदन, निराकरण किए बिना ही बंद की शिकायत

Datia News - नपा दतिया सीएम हेल्प लाइन पर की जा रहीं शिकायतों को भी गंभीरता से नहीं ले रही। बल्कि उनका झूठा निराकरण होना बता कर...

Oct 13, 2019, 07:11 AM IST
नपा दतिया सीएम हेल्प लाइन पर की जा रहीं शिकायतों को भी गंभीरता से नहीं ले रही। बल्कि उनका झूठा निराकरण होना बता कर शिकायतों को बंद करा रही है। शिकायत को लेकर न तो शिकायतकर्ता से कोई चर्चा की जाती है और न ही नपा अधिकारी या कर्मचारी मौके पर पहुंचते हैं। परिणाम लोगों की समस्या का समाधान नहीं हो पाता है। ऐसा ही एक ताजा मामला उनाव रोड पर मकानों के आसपास के जल भराव की समस्या का सामने आया है। बस्ती के लोगों ने जल भराव की समस्या को लेकर सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज कराई, शिकायत दर्ज होने के 12वें दिन तक भोपाल से छाया नामक ऑपरेटर ने शिकायत का निराकरण होने संबंधी मैसेज भेजा और शनिवार को फोन लगाकर बताया कि आपकी समस्या नपा सीएमओ द्वारा खत्म कर दी गई है और शिकायत बंद की जा रही है। जबकि 12 दिन में नपा एक भी कर्मचारी समस्या दूर करने नहीं पहुंचा।

बारिश के कारण शहर के अधिकांश कॉलोनियों में जल भराव की समस्या है। बस्तियों में मकानों के चारों तरफ पानी भरा है। मकानों की दीवारें एक से दो फीट तक डूबी हैं। इससे न केवल मकानों की दीवारों में सीलन आ रही है बल्कि लगातार पानी भरा रहने से मच्छर पनप रहे हैं और डेंगू का भी खतरा बढ़ गया है। पानी में कचरा सड़ने से बदबू फैल रही है। लोगों का रहना मुश्किल हो गया है। लेकिन नगर पालिका ने बारिश के बाद एक भी जगह जल भराव की समस्या खत्म करने के लिए निकासी का रास्ता नहीं बनाया। नगर पालिका के अधिकारी, कर्मचारी कॉलोनियों में देखने तक नहीं जाते हैं। जिससे मजबूर होकर लोग सीएम हेल्पलाइन पर शिकायतें दर्ज करा रहे हैं लेकिन इन शिकायतों का झूठा निराकरण बताकर बंद कराया जा रहा है।

मौके पर नहीं पहुंचा नपा का अमला, वर्तमान में उनाव रोड पर घरों के पास इस तरह भरा है पानी

उनाव रोड पर मकानों के आसपास भरा पानी।

शहर में इन कॉलोनियों, बस्तियों में जल भराव

सड़क पर बह रहा नालियों का गंदा पानी।

सीएम हेल्पलाइन पर समस्या निराकरण का यह मैसेज आया

जल भराव की समस्या से सबसे ज्यादा प्रभावित वार्ड नंबर 33 है। इस वार्ड में बुंदेला काॅलोनी, हीरानगर कॉलोनी, उनाव रोड, मम्मा जू का बाग, गंजी हनुमान मंदिर के पीछे, आदिवासी डेरा, हमीर सिंह नगर, बस बॉडी के पास, झिरका बाग, राजघाट तिराहा, पीतांबरा पुरी, वार्ड 29 में तरनताल के पास आदि इलाकों में जल भराव है।

भोपाल से फोन आया, तब पता चला कि समस्या का झूठा निराकरण कर दिया गया है: तिवारी

वार्ड क्रमांक 33 में उनाव रोड पर सुभाषचंद्र स्कूल के पास बस्ती में मकानों के चारों तरफ पानी भरा है। यहां रहने वाले मनोज तिवारी ने 11 अक्टूबर को सीएम हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज कराई थी कि हमारे मकानों के चारों तरफ जल भराव है, पानी की निकासी की व्यवस्था की जाए। उनकी शिकायत सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज की गई और शिकायत नंबर 9350701 बताया गया। शुक्रवार को तिवारी के मोबाइल नंबर पर मैसेज आया, मैसेज में उल्लेख है कि आपके द्वारा सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज शिकायत क्रमांक 9350701 का विभाग द्वारा निराकरण कर दिया गया है। शिकायत का निराकरण सीएमओ दतिया द्वारा किया गया है। यह मैसेज देख तिवारी आश्चर्य चकित हुए। उन्होंने देखा कि समस्या जस की तश है, कोई देखने तक नहीं आया और निराकरण भी हो गया। शनिवार को सुबह उनके पास भोपाल सीएम हेल्पलाइन कार्यालय से उनके पास फोन आया और फोन पर बताया कि आपकी समस्या का समाधान हो गया है, क्या आप संतुष्ट हैं, इस पर तिवारी ने आपत्ति जताई तो ऑपरेटर ने कहा कि वे शिकायत को आगे बढ़ा रहे हैं।

पार्षद ने भी साफ सफाई को लेकर नहीं दिया ध्यान

उनाव रोड निवासी मनोज ने बताया कि वे वार्ड 33 में निवास करते हैं जबकि मतदाता वार्ड नंबर 31 के हैं। उन्होंने दो बार वार्ड 33 में रहने वाले वार्ड 31 के पार्षद राकेश साहू से भी सफाई कराने के लिए कहा लेकिन पार्षद राकेश आज कल आज कल कर रहे हैं। जबकि जब पार्षद द्वारा अपने घर के आसपास की सफाई की जा रही थी तभी उन्होंने पार्षद को बताया था। पं. तिवारी ने बताया कि वार्ड 33 की पार्षद का चेहरा आधी आबादी भी नहीं जानती है। क्योंकि वे कभी आती ही नहीं हैं।

शिकायत बंद करने से पहले कोई न कोई तो जरूर मौके पर गया होगा... हम दिखवाते हैं


X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना