• Hindi News
  • Mp
  • Dewas
  • Bagli News mp news 54 school students took exams in the excellent school on environment and biodiversity

54 स्कूलों के विद्यार्थियों ने उत्कृष्ट विद्यालय में पर्यावरण व जैव विविधता विषय पर दी परीक्षा

Dewas News - उत्कृष्ट स्कूल में शुक्रवार को संचालनालय लोक शिक्षण, जैव विविधता और वन विभाग के सहयोग से पर्यावरण और जैव विविधता...

Oct 19, 2019, 06:25 AM IST
उत्कृष्ट स्कूल में शुक्रवार को संचालनालय लोक शिक्षण, जैव विविधता और वन विभाग के सहयोग से पर्यावरण और जैव विविधता विषय पर जिले के 54 स्कूलों के 9 से 12वीं तक शासकीय व प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों ने सुबह 10 से 12 बजे तक परीक्षा दी। एक स्कूल से तीन-तीन विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिन्होंने पर्यावरण, जंगल व वन्यप्राणियों पर आधारित 100 प्रश्नों के सही विकल्प चुनकर उत्तर देना थे। परीक्षा के बाद 54 स्कूलों के 162 विद्यार्थियों की कॉपियों की जांच विशेषज्ञों ने कर पहले स्थान से 7वें स्थान तक के 7 स्कूलों की टीम का चयन किया गया।

डीएफओ पीएन मिश्रा व वन एसडीओ अनिल श्रीवास्तव ने बताया, 54 स्कूलों में से 7 स्कूल के 21 बच्चों का क्विज प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ। मंच पर 21 बच्चों को स्क्रीन पर वन्यप्राणी, नदियां, पर्यावरण संबंधी प्रश्न विशेषज्ञों ने दिखाकर उनके बारे में पूछा गया। इसमें सबसे ज्यादा उत्तर देवास के उत्कृष्ट विद्यालय के छात्रों ने दिया तो वह प्रथम स्थान पर रहे। दूसरे स्थान पर हाय सेकंडरी स्कूल टिगरिया गोगा रहा व तीसरे पर बागली का शासकीय मॉडल स्कूल रहा। प्रथम को 3 हजार, दूसरे को 2100 व तीसरे को 1500 रु. का ईनाम कलेक्टर डॉ. श्रीकांत पांडे के मुख्य आतिथ्य में दिया गया। देवास की तीनों टीम भोपाल में प्रदेश के सभी जिलों की टीम के साथ लिखित परीक्षा देगी। यहां पर चयन होता है तो प्रथम स्थान पाने वाले को 30 हजार, दूसरे स्थान वाले को 21 हजार व तीसरे स्थान पर आने वाली टीम को 15 हजार का ईनाम दिया जाएगा। डीएफओ मिश्रा ने बताया, इस तरह की परीक्षा आयोजित कर बच्चों को पर्यावरण, जैवविविधता और वन्यप्राणियों के लिए जागरूक करना है। उत्कृष्ट स्कूल प्राचार्या चंद्रवती जाधव और स्टॉफ मौजूद था।

देवास. क्विज प्रतियोगिता में जवाब देते स्कूल के बच्चे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना