महावीर जयंती आज : भगवान महावीर का अभिषेक कर शोभायात्रा निकालेंगे समाजजन

Dewas News - खातेगांव | जैन धर्म के वर्तमान शासन नायक संपूर्ण विश्व को अहिंसा, दया, करुणा, जियो और जीने दो का महामंत्र देने वाले...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:15 AM IST
Khategaon News - mp news mahavir jayanti today anointing lord mahavir will remove shobha yatra
खातेगांव | जैन धर्म के वर्तमान शासन नायक संपूर्ण विश्व को अहिंसा, दया, करुणा, जियो और जीने दो का महामंत्र देने वाले अहिंसा के प्रवर्तक तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक के अवसर पर दिगंबर जैन समाज खातेगांव द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक धार्मिक आयोजन कर धूमधाम से महावीर जयंती मनाई जाएगी। प्रवक्ता नरेंद्र चौधरी ने बताया, भगवान महावीर स्वामी जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर हैं और वर्तमान शासन नायक हैं। भगवान महावीर स्वामी का जन्म कल्याणक 17 अप्रैल बुधवार को है। इस दिन सुबह प्रभात फेरी निकाली जाएगी। सामूहिक पूजन विधान श्रीजी के अभिषेक के कार्यक्रम होंगे। इसके बाद मंदिरजी से रजत बेदी में भगवान को विराजमान कर नगर भ्रमण होगा दोपहर 3 बजे से जुलूस निकाला जाएगा। शोभायात्रा में पुरुष वर्ग सफेद वस्त्र में महिलाएं केसरिया वस्त्रों में सुसज्जित होकर चलेंगे। जुलूस समापन पर बड़े जैन मंदिर में भगवान का विश्व की मंगल कामनाओं की भावना लेकर भगवान का अभिषेक होगा। पालना झुलाने का कार्यक्रम होगा। शाम 7 बजे आरती होगी, रात में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

एक शाम वीर के नाम और नृत्य नाटिका होगी: ज्ञानोदय विद्या पाठशाला के द्वारा एक शाम वीर के नाम कार्यक्रम आयोजित होगा। अखिल भारतीय महिला परिषद द्वारा त्रिशला माता के सपनों के नृत्य नाटिका प्रस्तुत की जाएगी। दोपहर 1 बजे नरेंद्र चौधरी मित्र मंडल जैन सोशल ग्रुप द्वारा शासकीय अस्पताल में मरीजों को फल वितरित किए जाएंगे। जैन समाज महिला मंडल द्वारा बेजुबान पक्षियों के लिए सकोरे, मिट्टी के पानी के पात्र का वितरण भी किया जाएगा। दिगंबर जैन समाज खातेगांव के अध्यक्ष जम्बू सेठी व महामंत्री मुकेश काला ने बताया नगर के चारों जैन मंदिरों को आकर्षक रूप से सजाया गया है।

X
Khategaon News - mp news mahavir jayanti today anointing lord mahavir will remove shobha yatra
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना