कम्प्यूटराें में नहीं चल रहा अपडेट वर्शन, इसलिए एक महीने से अाधार कार्ड बनना बंद, नहीं हो रहा संशाेधन

Dewas News - मप्र स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एमपीएसईडीसी) द्वारा प्रदेश में संचालित यूआईडीएआई (आधार कार्ड)...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 04:50 AM IST
Sonkutch News - mp news not running version in computers so stop making cards up to a month not being organized
मप्र स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एमपीएसईडीसी) द्वारा प्रदेश में संचालित यूआईडीएआई (आधार कार्ड) बनाने की सेवा पिछले एक माह से सोनकच्छ में बंद पड़ी है। इसके कारण आधार कार्ड बनवाने व सुधार कार्य करवाने में आमजन को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कई लोगों के जरूरी कार्य रुक से गए हैं। सोनकच्छ में आधार का कार्य लोकसेवा केंद्र में किया जा रहा है। नगर के अनुविभागीय कार्यालय के पीछे स्थित लोकसेवा केंद्र में आधार कार्ड केंद्र बनाया गया है। जहां सोनकच्छ तहसील सहित आसपास के ग्रामीणों के कार्ड बनाने का कार्य किया जाता है, जो कि एक माह से बंद है। आधार मशीन बंद होने का कारण शासन द्वारा सॉफ्टवेयर अपडेट बताया जा रहा है। इसके कारण अपडेट वर्शन यहां के कम्प्यूटरों में नहीं चल रहा है अाैर आधार केंद्र का कार्य ठप पड़ा हुआ है। एसडीएम अंकिता जैन का कहना है उक्त समस्या के संबंध में शिकायत प्राप्त हुई थी। इसके बाद स्वयं उक्त सेवा को देखा था, लेकिन हमारे हाथ में उक्त समस्या का निराकरण नहीं है। इसलिए कलेक्टर व मप्र स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क (स्वान) के अधिकारी को पत्र लिख उक्त समस्या से अवगत कराया गया है। संभावना है इस हफ्ते आधार कार्य शुरू हो जाएगा। सोनकच्छ अकेला ही समस्या से नहीं जूझ रहा है। प्रदेश के करीब 37 स्थानों पर उक्त समस्या आ रही है। सॉफ्टवेयर का अपडेट वर्शन कंप्यूटरों में डालने से उक्त समस्या खड़ी हुई है। मामले को लेकर भास्कर ने एमपीएसईडीसी के डिप्टी चीफ जनरल मैनेजर कमल कोरी से चर्चा की तो उनका कहना था प्रदेश के कुछ हिस्सों में सॉफ्टवेयर का अपडेट वर्शन डालने के कारण यह समस्या उत्पन्न हुई है। यह समस्या भोपाल ऑफिस से नहीं आ रही है। जहां कि शिकायतें प्राप्त हो रही है, उन्हें लेकर दिल्ली हेड ऑफिस को सूचना कर दी गई है। जल्द ही सेवा शुरू होने की उम्मीद है।

लोकसेवा केंद्र पर आधार बनवाने में आ रही परेशानी का लोगों को सामना करना पड़ रहा है।

15 व 30 किमी दूर जाकर बनवा रहे हैं आधार

शासन द्वारा हर योजना का लाभ लेने के लिए आधार को जरूरी कर दिया है। इसके कारण लाभार्थी 15 व 30 किमी दूर जाकर आधार बनवाने का कार्य कर रहे हैं। लोकेंद्र मुंगी ने बताया मैं पिछले 15 दिनों से आधार कार्ड में त्रुटि सुधारने के लिए केंद्र के चक्कर काट रहा हूं। यहां उपस्थित लोगों द्वारा एक ही जवाब दिया जाता है मशीन बंद है। कब तक शुरू होगी पता नहीं। उधर, इंदौर जाकर उक्त कार्ड बनवाने के लिए गया था, वहां भी लंबी लाइनें लगी हुई हैं। अपनी बारी का इंतजार कर ही रहे थे कि उनका सिस्टम हैंग हो गया। अब मेरे पासपोर्ट की अंतिम तारीख शनिवार है। अगर यह समस्या नहीं सुधरती है तो पासपोर्ट का आवेदन रिजेक्ट हो जाएगा।

X
Sonkutch News - mp news not running version in computers so stop making cards up to a month not being organized
COMMENT