पहले दौड़ती थी पूजा... अब पटखनी देकर लगाती हैं दांव-पेंच

Dewas News - गांव बछखाल की कुश्ती खिलाड़ी पूजा जाट अब तक 10 नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी है। पूजा ने हाल ही में गुवाहाटी में खेलो इंडिया...

Jan 24, 2020, 08:11 AM IST
Khategaon News - mp news previously pooja used to run now she bets by screwing
गांव बछखाल की कुश्ती खिलाड़ी पूजा जाट अब तक 10 नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी है। पूजा ने हाल ही में गुवाहाटी में खेलो इंडिया में प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए कुश्ती के 53 किलो वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है।

10 साल की उम्र में मां को खोने के बाद से ही पूजा के जीवन में संघर्ष का दौर शुरू हुआ। वह परिवार की जिम्मेदारी निभाती तो खेल में भी आगे रहती। सुबह चार बजे घर का काम कम प्रैक्टिस करने खातेगांव जाती थी। पूजा कहती है- परिवार अगर बेटियों का साथ दें तो वह कुछ भी कर सकती है। बेटियां पर विश्वास करें।

बालिका दिवस आज
थाईलैंड में अपना पहला इंटरनेशनल मेडल जीतने के बाद प्रसन्न मुद्रा में।

रुकावट... रिश्तेदार कहते थे-लड़की है बाहर मत भेजो जाट समाज की पूजा जब कुश्ती के लिए घर से बाहर निकली तो रिश्तेदारों ने कहा लड़की है इसे बाहर मत भेजो। पिता रिश्तेदारों को कहते कि कुश्ती के लिए वो जहां तक जाना चाहे जाए, मुझे उस पर पूरा भरोसा है। पूजा कहती हैं विपरीत परिस्थितयों के बावजूद जैसा मेरे घर वालों ने मुझे सपोर्ट किया यदि उसी तरह से ग्रामीण लड़कियों को परिवार का साथ मिले तो कई प्रतिभाएं आगे आ सकती हैं।

जज्बा...एड़ी में चोट की वजह से दौड़ छूटी, नहीं मानी हार पूजा काे तराशने का काम पहले कोच और खेल शिक्षक योगेश जाणी ने किया। हाईस्कूल में लगातार 2 साल तक 100 मीटर दौड़ में प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया। प्रैक्टिस के बाद भी पूजा अपनी दौड़ का टाइमिंग कम नहीं कर पा रही थी, वजह थी एड़ी में दर्द। डॉक्टर्स ने सलाह दी कि वो दौड़ना बंद कर दें। कोच ने पूजा को दौड़ छोड़कर कुश्ती में हाथ आजमाने के लिए प्रेरित किया। फिर पूजा ने मुड़कर नहीं देखा।

जवाब... जीते 10 नेशनल अवाॅर्ड, बढ़ाया देश का मान

पूजा अब तक 10 नेशनल अवाॅर्ड जीत चुकी है। हाल ही में उसने गुवाहाटी में खेलो इंडिया में प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए कुश्ती (रेसलिंग) के 53 किलो वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है। इससे पहले थाईलैंड में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। अगस्त में यूरोपियन देश एस्टोनिया भारत का प्रतिनिधित्व किया। यह पहला मौका था जब प्रदेश की किसी महिला खिलाड़ी ने जूनियर वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप में भाग लिया।

X
Khategaon News - mp news previously pooja used to run now she bets by screwing
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना