पेयजल के लिए आरक्षित तालाबों से 3 बार, बाकी से 4 बार दिया जाएगा पानी

Dewas News - 28222 हेक्टेयर में रबी सिंचाई के लिए किसानों को दिया जाएगा पानी भास्कर संवाददाता | देवास रबी फसल की सिंचाई के लिए...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 09:26 AM IST
Sonkutch News - mp news water will be given 3 times from the ponds reserved for drinking water 4 times from the rest
28222 हेक्टेयर में रबी सिंचाई के लिए किसानों को दिया जाएगा पानी

भास्कर संवाददाता | देवास

रबी फसल की सिंचाई के लिए इस बार जिन तालाबों में पेयजल के लिए पानी आरक्षित होता है, उनसे तीन बार और जिन तालाबों में पेयजल के लिए पानी आरक्षित नहीं होता है, उनसे चार बार पानी दिया जाएगा। यह निर्णय शुक्रवार को कलेक्टर कार्यालय में जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक में लिया गया। कुल 28 हजार 222 हेक्टेयर में सिंचाई के लिए किसानों को पानी दिया जाएगा।

जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री मुकेश चतुर्वेदी ने बताया कुल दो मध्यम व 78 लघु सिंचाई परियोजनाएं जिले में हैं। सामान्य से अधिक वर्षा होने के कारण जिले की सभी जल संरचनाओं में जलभराव की स्थिति बेहतर बताई है। इस कारण रबी में एक पलेवा व तीन सिंचाई के लिए किसानों को पानी प्रदाय किया जाएगा। जिन तालाबों से पेयजल के लिए भी पानी आरक्षित होता है उनसे एक पलेवा के साथ दो सिंचाई के लिए पानी दिया जाएगा। 4 तालाबों में पीने के लिए पानी आरक्षित किया जाएगा। इनमें पारस तालाब से पुंजापुरा के लिए, न्यू राजानल टैंक से देवास नगरीय क्षेत्र के लिए, गंजापुरा से सोनकच्छ नगरीय क्षेत्र के लिए तथा भैसाखेड़ी टोंकखुर्द नगरीय क्षेत्र के लिए आरक्षित रहेगा।

नहरों की मरम्मत 15 नवंबर तक होगी

कार्यपालन यंत्री ने बताया क्षतिग्रस्त नहरों की मरम्मत 15 नवंबर तक पूर्ण कर ली जाएगी। अपर कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी ने अध्यक्षता की। बिजली कंपनी, पीएचई, कृषि समेत अन्य विभागों के अफसर मौजूद थे।

X
Sonkutch News - mp news water will be given 3 times from the ponds reserved for drinking water 4 times from the rest
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना