• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Dhar
  • 10 और इससे कम ट्रक वाले ट्रांसपोर्टर पर 3 गुना से ज्यादा हुआ आयकर
--Advertisement--

10 और इससे कम ट्रक वाले ट्रांसपोर्टर पर 3 गुना से ज्यादा हुआ आयकर

बजट में आए वित्त विधेयक 2018 में एक प्रावधान से छोटे ट्रांसपोर्टरों (जिनके पास दस या इससे कम ट्रक होते हैं) की कमर तोड़...

Dainik Bhaskar

Feb 03, 2018, 02:00 AM IST
10 और इससे कम ट्रक वाले ट्रांसपोर्टर पर 3 गुना से ज्यादा हुआ आयकर
बजट में आए वित्त विधेयक 2018 में एक प्रावधान से छोटे ट्रांसपोर्टरों (जिनके पास दस या इससे कम ट्रक होते हैं) की कमर तोड़ दी है। अब तक प्रा‌वधान था कि इन ट्रांसपोर्टरों को यदि कोई हिसाब-किताब नहीं रखना है तो वह प्रति ट्रक साढ़े सात हजार रुपए की आय बताकर उस पर आयकर दे सकते हैं। अब आयकर की धारा 44 एई में बदलाव करते हुए प्रावधान कर दिया है कि छोटे ट्रांसपोर्टर की आय की गणना प्रति ट्रक एक हजार रुपए प्रति टन के हिसाब से की जाएगी।

ट्रांसपोर्टरों का कहना है सामान्य तौर पर 25 टन वाले भारी ट्रक चलन में हैं। इस हिसाब से इनकी मासिक आय 25 हजार रुपए मानी जाएगी।

यानी पुराने प्रावधान की तुलना में तीन गुना से ज्यादा आय की गणना होगी। सीए अभय शर्मा ने बताया इस हिसाब से छोटे ट्रांसपोर्टर को एक ट्रक की सालाना आय तीन लाख रुपए और दस ट्रक की 30 लाख बताना होगी, जिस पर टैक्स 7.41 लाख बनता है। प्रांतीय ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय कालरा ने कहा कि नया प्रावधान छोटे ट्रांसपोर्टर के धंधे को खत्म करने जैसा है। इसके विरोध में दिल्ली में केंद्रीय एसोसिएशन से बात कर सरकार के सामने विरोध जताया जाएगा।

सुविधा : लोहा मंडी में परचून सामान के लिए जा सकेंगे ट्रक

ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन ने शुक्रवार को भोपाल में गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह से मुलाकात कर लोहा मंडी में ट्रकों के सुबह 6 से रात 11 बजे तक आने पर रोक लगाने के जिला प्रशासन के आदेश को हटाने की मांग की। कालरा ने मंत्री से कहा कि यहां से परचून सामान (घी, शक्कर, किराने का अन्य सामान) के लिए हर दिन 500 से ज्यादा ट्रकों की लोडिंग व अनलोडिंग होती है, जो पूरे प्रदेश में जाते हैं। इससे हर जगह माल की सप्लाय प्रभावित होगी। मंत्री ने डीआईजी हरिनारायणाचारी मिश्र से बात कर इस आदेश को हटाने के लिए कहा है। एसोसिएशन के पदाधिकारी शनिवार को डीआईजी से मुलाकात करेंगे।

X
10 और इससे कम ट्रक वाले ट्रांसपोर्टर पर 3 गुना से ज्यादा हुआ आयकर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..