• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Dhar
  • बच्चों के गाड़ी चलाने पर हैदराबाद में 10 पैरेंट्स को जेल भेजा
--Advertisement--

बच्चों के गाड़ी चलाने पर हैदराबाद में 10 पैरेंट्स को जेल भेजा

Dhar News - हैदराबाद | बच्चों के गाड़ी चलाने के खिलाफ हैदराबाद में एक मुहिम में इस हफ्ते दस अभिभावकों को एक दिन के लिए जेल भेज...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 02:05 AM IST
बच्चों के गाड़ी चलाने पर हैदराबाद में 10 पैरेंट्स को जेल भेजा
हैदराबाद | बच्चों के गाड़ी चलाने के खिलाफ हैदराबाद में एक मुहिम में इस हफ्ते दस अभिभावकों को एक दिन के लिए जेल भेज दिया गया। 14 साल के एक लड़के को एक दिन के लिए जुवेनाइल होम भी भेजा गया। पुलिस ने इन मामलों को मजिस्ट्रेट के अल्ताफ हुसैन की कोर्ट में पेश किया। मजिस्ट्रेट ने बच्चों को गाड़ी चलाने से राेकने में पालकों के नाकाम रहने पर नाखुशी जाहिर की। उन्होंने 500 रु. का जुर्माना भी लगाया। उन पर मोटर वाहन कानून की धारा 180 के तहत केस दर्ज किया है। वाहनों को जब्त कर बच्चों और उनके अभिभावकों को बुलाकर ट्रैफिक ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में काउंसिलिंग की गई।

हैदराबाद ट्रैफिक पुलिस बच्चों की गाड़ी चलाते समय हादसों में मौतों के मामलों को देखते हुए मुहिम चला रही है। इस अभियान में फरवरी में 1079 मामले दर्ज किए गए और 45 अभिभावकों को जेल भेजा गया। हाल में एक मामले में नाबालिग को ऑटो चलाते पकड़ा गया। उसे जुवेनाइल होम भेजा गया है। पालकों और बच्चों के मन में कानून के प्रति डर पैदा करने के लिए पुलिस ने सख्त रवैया अपनाया है। कानून के तहत 18 साल से कम उम्र का व्यक्ति मोटर वाहन चलाने की इजाजत नहीं है। 16 साल के बाद बच्चे 50 सीसी से कम की गाड़ी पालकों की सहमति से चला सकते हैं। 2017 में पुलिस ने सड़क हादसों के ऐसे 130 मामले दर्ज किए जिनमें नाबालिग शामिल थे। इनमें कई में मौत हो गई या गंभीर चोटें आईं।

X
बच्चों के गाड़ी चलाने पर हैदराबाद में 10 पैरेंट्स को जेल भेजा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..