• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Dhar
  • इंफ्रा से फूड जाेन तक कमाई करने और बढ़ाने के मौके
--Advertisement--

इंफ्रा से फूड जाेन तक कमाई करने और बढ़ाने के मौके

250 करोड़ सालाना टर्नओवर वाली छोटी कंपनियों के लिए इनकम टैक्स को घटाकर 25 फीसदी करना। मुद्रा स्कीम में राशि और मध्यम...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 02:20 AM IST
इंफ्रा से फूड जाेन तक कमाई करने और बढ़ाने के मौके
250 करोड़ सालाना टर्नओवर वाली छोटी कंपनियों के लिए इनकम टैक्स को घटाकर 25 फीसदी करना। मुद्रा स्कीम में राशि और मध्यम एवं लघु उद्योगों के लिए आर्थिक मदद बढ़ाना। और नए कर्मचारियों के ईपीएफ में सरकार द्वारा 12% फंडिंग। इनसे इन उद्योगों में निवेश बढ़ेगा। इनकी क्षमता बढ़ेगी और रोजगार में भी इजाफा होगा। फिलहाल मध्यम एवं लघु उद्योग 12.5 करोड़ लोगों के रोजगार का जरिया है, जो इन उपायों से एक साल में 5 फीसदी और बढ़ सकता है। वैसे सरकार के अनुसार इसके इन उद्योगों से जुड़े 49 हजार प्रोजेक्ट 2.94 रोजगार दे सकते हैं। इसी तरह 12 मेगा फूड पार्क की स्थापना से 95 हजार लोगों को रोजगार देने का दावा सरकार खुद कर रही है। कोल्ड चेन के 101 प्रोजेक्ट प्रत्यक्ष तौर पर 12 हजार और अप्रत्यक्ष रूप से 63 हजार रोजगार दे सकते हैं। वहीं स्वच्छ भारत मिशन के तरह प्रस्तावित 1.88 करोड़ टॉयलेट्स के लिए 16.92 करोड़ कार्यदिवस की जरूरत होगी। इसके अलावा सस्ते मकान, रोड तथा एयरपोर्ट से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स से इस क्षेत्र में रोजगार में 10 फीसदी और इजाफा देखा जा सकता है।

इन सेक्टर्स पर सरकार के फोकस से बेहतर रिटर्न और जॉब के मौके बढ़ने की उम्मीद

ऐसे बढ़ेगी आमदनी

रोड, सीमेंट, कैपिटल गुडस में खरीदारी का रुख

सरकार ने बजट में ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए बड़े कदम उठाए हैं। इस वजह से आने वाले समय में रोड, सीमेंट, कैपिटल गुड्स हेल्थकेयर और एविएशन सेक्टर में शेयर की खरीदारी का रुख देखने को मिल सकता है। इससे इन सेक्टर्स में डिमांड बढ़ेगी जिसकी वजह से उत्पादन भी बढ़ेगा। हाउसिंग सेक्टर के लिए घोषणाओं से रियल एस्टेट और इससे जुड़े टाइल्स, सीमेंट और हाउसिंग फाइनेंस में खरीदारी देखी जा सकती है। ऐसे में यहां निवेश एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

बजट में रेलवे और रोड के लिए 9.46 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इनके अलावा ग्रामीण विकास से जुड़ी बड़ी घोषणाएं भी इसमें शामिल हैं। इस वजह से इंफ्रास्ट्रक्चर और उससे जुड़े सेक्टर के अलावा फर्टिलाइजर, एफएमसीजी और ऑटो सेक्टर में खरीदारी का रुख देखने को मिल सकता है। जीडीपी बढ़ाने के लिए बजट में गांव, किसानों के अलावा रोजगार में बड़ी भूमिका निभाने वाले इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के लिए कई बड़े ऐलान किए गए हैं।

X
इंफ्रा से फूड जाेन तक कमाई करने और बढ़ाने के मौके
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..