धार

--Advertisement--

चंदा कोचर के पति दीपक के खिलाफ सीबीआई जांच शुरू

सीबीआई ने आईसीआईसीआई बैंक की एमडी व सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर के खिलाफ प्रारंभिक जांच (पीई) दर्ज की है। जांच...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:25 AM IST
चंदा कोचर के पति दीपक के खिलाफ सीबीआई जांच शुरू
सीबीआई ने आईसीआईसीआई बैंक की एमडी व सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर के खिलाफ प्रारंभिक जांच (पीई) दर्ज की है। जांच एजेंसी बैंक द्वारा 2012 में वीडियोकॉन समूह को दिए 3,250 करोड़ रुपए के लोन की मंजूरी में अनियमितता हुई या नहीं, यह तय करना चाहती है। बैंक ने 2017 में इस लोन में से 2,810 करोड़ के कर्ज को एनपीए में डाल दिया था। सीबीआई ने इस सिलसिले में बैंक के कुछ अधिकारियों से पूछताछ भी की है। शेष |पेज 4 पर





सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि वे इस लोन से संबंधित दस्तावेज का भी अध्ययन कर रहे हैं। यदि अनियमितता के सबूत मिले तो बैंक की एमडी व सीईओ चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर समेत अन्य लोगों को विस्तृत पूछताछ के लिए तलब किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि छह सप्ताह पहले दर्ज पीई के आधार पर इस कर्ज को मंजूरी देने में शामिल नोडल अधिकारियों के बयान दर्ज किए जा चुके हैं। पीई में वीडियोकॉन समूह के प्रमोटर वेणुगोपाल धूत, दीपक कोचर और अन्य को नामजद किया गया है।

हाल में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में चंदा कोचर पर वीडियोकॉन को दिए गए इस कर्ज में वीडियोकॉन के मालिक वेणुगोपाल धूत के जरिए अपने पति दीपक कोचर, अपनी भाभी और ससुर को लाभ पहुंचाने का आरोप लगा है। हालांकि इस हफ्ते की शुरुआत में बैंक के बोर्ड ने चंदा कोचर को क्लीनचिट दी थी और इन खबरों को उनकी छवि को नुकसान पहुंचाने वाली अफवाह बताया था। बोर्ड ने लोन मंजूरी की आंतरिक प्रक्रिया की समीक्षा भी की थी और इसे सही पाया था।।

पीई बन जाती है एफआईआर

बैंक का कहना है कि 3,250 करोड़ का यह कर्ज एसबीआई के नेतृत्व वाले 20 बैंकों के समूह द्वारा दिए गए कुल 40,000 करोड़ के कर्ज का एक हिस्सा भर है। आईसीआईसीआई बैंक इसमें मुख्य कर्जदाता नहीं है। सीबीआई प्रारंभिक जांच यह तय करने के लिए करती है कि यदि पर्याप्त सबूत मिलते हैं तो मामले में विस्तृत जांच की जाए। प्रारंभिक जांच में नियमों के उल्लंघन के पर्याप्त सबूत मिलते हैं तो पीई एफआईआर में बदल जाती है।

X
चंदा कोचर के पति दीपक के खिलाफ सीबीआई जांच शुरू
Click to listen..