Hindi News »Madhya Pradesh »Dhar» नाम अत्याधुनिक प्रसूति वार्ड, गर्म पानी की सुविधा नहीं, खरीदना पड़ रहा 5 रु. प्रति मग्गा

नाम अत्याधुनिक प्रसूति वार्ड, गर्म पानी की सुविधा नहीं, खरीदना पड़ रहा 5 रु. प्रति मग्गा

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 01, 2018, 02:30 AM IST

लेबर रूम में नर्सों को बार-बार हाथ धोने पड़ते हैं, इसलिए वहां गीजर लगा है। मरीजों को गर्म पानी मुहैया कराने का कोई प्रावधान नहीं है। डॉ. एसके खरे, सिविल सर्जन जिला अस्पताल धार

जिला अस्पताल :बड़ी सुविधाओं का दावा करने वाले अधिकारी एक गीजर तक नहीं लगवा रहे

पानी के अभाव में कोई भी बाथरूम का उपयोग नहीं कर पा रहे

भास्कर संवाददाता | धार

जिला अस्पताल के प्रसूति वार्ड को मॉड्यूलर मेटरनिटी विंग (अत्याधुनिक प्रसूति वार्ड) की श्रेणी में रखा गया है लेकिन आलम यह है कि प्रसूताओं को गर्म पानी मुहैया कराने के लिए एक गीजर तक अधिकारियों से लगवाया नहीं जा रहा। ऐसे में अस्पताल के बाहर लगे ठेलों से 5 रुपए प्रति मग्गे की दर पर गर्म पानी खरीद कर परिजन ला रहे हैं।

संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने व मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए कई सुविधा मुहिया कराई जा रही है लेकिन प्रसूति वार्ड में एक गर्म पानी का गीजर नहीं लगवा जा रहा। इसका फायदा उठाकर परिसर के बाहर होटल व चाय का ठेला लगाने वाले पानी गर्म करने का मनमाना पैसा वसूल रहे हैं। जवाबदार इसे अनदेखा कर रहे हैं।

गर्म पानी मुहैया कराने का कोई प्रावधान नहीं है

मरीज व परिजन बोले...

10 रुपए में खरीदा दो मग्गे पानी

गांव छोटी कलमेर की ज्योतिबाई पति रोहित को प्रसूति हुई। बुधवार सुबह 8 बजे उनकी सास कौशल्याबाई गर्म पानी खरीद कर लाई। उन्होंने बताया मेरी बहू को लड़का हुआ है। बहू को हाथ मुंह धुलवाने के लिए गर्म पानी लेने आई हूं। दुकान वाले एक मग्गे पानी के पांच रुपए ले रहे हैं। दो मग्गा पानी के 10 रुपए दिए। गर्म पानी की व्यवस्था हो जाती तो मैं बहू के पास ही रहती। उसके पास कोई नहीं हैं। ऑपरेशन हुआ है, वह पहले ही दर्द से परेशान है।

लसूड़िया की पूजा पति दिनेश ने बेटे को जन्म दिया। उनकी गीताबाई ने बताया मेरी बेटी के लिए गर्म पानी लेने के लिए आई हूं। दुकानदार ने पहले ज्यादा गर्म पानी किया। फिर उसमें ठंडा पानी मिला कर सबको पांच रुपए मग्गे में बेच दिया।

पिपलिया की शर्मिला बी अपनी बेटी के लिए गर्म पानी लेने के लिए पहुंची। उनका कहना था गर्म पानी तो महंगा है। प्रसूति वार्ड के शौचालय की टंकी में पानी भी नहीं है। पाइप भी फूट गए हैं। पानी के अभाव में कोई भी बाथरूम का उपयोग नहीं कर पा रहा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Dhar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×