• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Dhar
  • खाली प्लॉट पर गंदगी तो मालिक पर 250 5000 रु. जुर्माना, नल कनेक्शन वैध कराने के लगेंगे 5000 रु.
--Advertisement--

खाली प्लॉट पर गंदगी तो मालिक पर 250-5000 रु. जुर्माना, नल कनेक्शन वैध कराने के लगेंगे 5000 रु.

Dhar News - नगरपालिका कार्यालय में शनिवार को नई परिषद ने 220 करोड़ का बजट पारित कर दिया। किसी भी कर में वृद्धि नहीं की गई। न ही कोई...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:30 AM IST
खाली प्लॉट पर गंदगी तो मालिक पर 250-5000 रु. जुर्माना, नल कनेक्शन वैध कराने के लगेंगे 5000 रु.
नगरपालिका कार्यालय में शनिवार को नई परिषद ने 220 करोड़ का बजट पारित कर दिया। किसी भी कर में वृद्धि नहीं की गई। न ही कोई नया कर लगाया गया। हालांकि कुछ नए नीतिगत प्रस्ताव पारित किए गए। इसमें सबसे महत्वपूर्ण खाली प्लॉट पर गंदगी को लेकर तय किया जुर्माना है। अब खाली प्लॉट के मालिक यदि चद्दर आदि कवर करके नहीं रखते हैं और यहां गंदगी पाई जाती है तो 250 से 5000 रुपए तक जुर्माना किया जाएगा। पहली बार में 250 रुपए, यदि सफाई नहीं रखी तो अगली बार जुर्माना बढ़ता जाएगा। जुर्माना वसूलने के पहले शहर में मुनादी करवाई जाएगी। अवैध नल कनेक्शनों को लेकर भी नई नीति लाई गई है। अब अवैध नल कनेक्शन पकड़ा जाता है तो उससे 5000 रुपए समझौता शुल्क वसूलने के बाद ही कनेक्शन वैध किया जाएगा। पॉलीथिन के उपयोग पर प्रतिबंध का प्रस्ताव भी पारित किया गया। पॉलीथिन जब्त होने पर शासन के नियमों के अनुसार जुर्माना किया जाएगा।

भाजपा: पार्षद दल ने बस स्टैंड बड़ा करने का प्रस्ताव सौंपा : बस स्टैंड को बड़ा करने के लिए सिटी पुलिस लाइन की जमीन की मांग करने का प्रस्ताव भाजपा पार्षद दल ने रखा। पार्षद विपिन राठौर ने प्रस्ताव पढ़ा व नपाध्यक्ष चौहान को सौंपा। इसमें बताया गया कि पुलिस विभाग पुराने जर्जर भवन तोड़ कर नए भवन बनाने जा रहा है। इस जमीन में कुछ हिस्सा यदि पुलिस विभाग नपा को हस्तांतरित कर दे तो बस स्टैंड बड़ा हो सकता है व बसों के आने-जाने के लिए अलग-अलग सड़क भी बन सकती है।

नपा सम्मेलन में शामिल विधायक, अध्यक्ष और जनप्रतिनिधि।

1.20 करोड़ ऋण की किस्तों में जाएंगे : आदर्श सड़क व दिलावरा जलावर्धन योजना के लिए ऋण की किस्तें नपा चुका रही है। एक साल में नगरपालिका इसकी 1.20 करोड़ रुपए की किस्तें चुकाएगी।

89 करोड़ प्रधानमंत्री आवास पर: बजट का सबसे बड़ा हिस्सा प्रधानमंत्री आवास का है। 173.78 करोड़ रुपए की कुल स्वीकृति है, जिसमें से 89 लाख 2018-19 में खर्च होने की संभावना है।

आबादी क्षेत्र के बाहर मांस विक्रय: मांस विक्रय को आबादी क्षेत्र से बाहर करने के लिए मुर्गा व मटन मार्केट के लिए 1 करोड़ व मछली मार्केट के लिए 1 करोड़ रुपए का बजट रखा है।

30 करोड सीवरेज के लिए: 30 करोड़ से सीवरेज लाइन डाली जाएगी। इसके लिए आर्किटेक्ट प्लानिंग बनाएगा।

पार्क व हाट बाजार के लिए 3.5 करोड़: इंदौर नाका पर राजा भोज उद्यान व धार हाट के लिए 3.5 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। यहां राजा भोज की मूर्ति भी लगेगी।

पेयजल के लिए 1 करोड़: दिलावरा लाइन जिन हिस्सों में बिछाई जाना शेष हैं, वहां के लिए 1 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है।



पक्ष-विपक्ष दोनों के जनप्रतिनिधियों की अपनी-अपनी प्राथमिकता, किया विरोध

विधायक गुस्सा होकर बोलीं-आपकी परिषद गड्ढे खोदना है..खोदाे, सड़क बनाना है.. बनाअो

नृसिंह चौपाटी से रघुनाथपुरा तक सीमेंट सड़क के प्रस्ताव पर स्थानीय पार्षद व उपाध्यक्ष कालीचरण सोनवानिया ने हॉस्पिटल होने से डामरीकरण करने की बात कही। लोक निर्माण सभापति बंटी डोड ने कह दिया-हम इंजीनियर नहीं हैं। विधायक नीना वर्मा गुस्सा होकर बोलीं-हम तो सुझाव दे रहे हैं। बाकी आपकी परिषद, आपका अध्यक्ष। गड्ढे खोदना है...खोदाे, सड़क बनाना है...बनाओ।

मुंजसागर के लिए 1.5 करोड़: शहर के सबसे बड़े तालाब मुंजसागर के सौंदर्यीकरण के लिए 1 करोड़ रुपए का बजट रखा है, जो विशेष मद से मिलेगा। 50 लाख रुपए गहरीकरण के लिए रखे हैं।

1 करोड़ रुपए से बगीचों के लिए : विभिन्न 20 बगीचों में बाउंड्रीवाल निर्माण के साथ झूले लगाए जाएंगे। इसके लिए 1 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

80 लाख में खरीदे जाएंगे दो नए दमकल : शहर में आग लगने पर दमकल वाहनों की कमी के मद्देनजर नपा दो नए दमकल खरीदेगी। इसके लिए 80 लाख रुपए का बजट रखा है।

स्वीमिंग पुल : लाल बाग बगीचे में 1.5 करोड़ रु. की लागत से स्वीमिंग पुल निर्माण किया जाएगा।

दुकान नीलामी से 6 करोड़ आय की आस : महाजन हॉस्पिटल के सामने और थोक सब्जी मंडी में बनाई जा रही दुकानों की नीलामी से नपा ने 6 करोड़ रुपए की आय होने की संभावना बजट में रखी है।

डामरीकरण: बाजार क्षेत्र में सड़कों के डामरीकरण के लिए 1 करोड़ का बजट प्रावधान किया

मांस बाजार पर तकरार

मुस्लिम पार्षदों ने कहा पुरानी नगर पालिका केे पीछे बनाओ

मछली और मुर्गा मार्केट शहर से बाहर करने का मुस्लिम बहुल क्षेत्र के पार्षद वाकिफ मोहम्मद व कौसर शकील खान ने विरोध कर दिया। पुरानी नगरपालिका के पीछे मार्केट बनाने की बात कही तो सीएमओ ने इसकी अनुमति नहीं मिलने की बात कह कर खारिज कर दिया। भाजपा ने इमलीबन तो कांग्रेस ने दशहरा मैदान में बनाने का विरोध किया।

भूमिपूजन पर भाजपाई और सीएमओ में 10 मिनट बहस

झंडा चौक से हटवाड़ा तक सड़क व नाला निर्माण कार्य की समयावधि बढ़ाने के प्रस्ताव पर भाजपा पार्षदों ने कहा-अनिल प्लाजा से एलआईजी कॉलोनी की सड़क की भी समयावधि खत्म हो चुकी है। उसे भी बढ़ाओ। भेदभाव नहीं होना चाहिए। अध्यक्ष पर्वतसिंह चौहान ने कहा-वहां अकेले भूमिपूजन करने कौन गया था। सीएमओ डॉ. मधु सक्सेना ने कहा-मैंने रुकवाया था, पता लगा था कि वहां पहले ही भूमिपूजन हो चुका है। देर तक भूमिपूजन को लेकर बहस हुई।

उज्जैन पैटर्न पर बने प्रवेश द्वार

शहर के चाराें मुख्य मार्गों पर प्रवेश द्वार बनाने की चर्चा में विधायक नीना वर्मा ने कहा-उज्जैन के पैटर्न पर आकर्षक प्रवेश द्वार बने। हर मार्ग पर उस मार्ग से जुड़ी शहर की किसी सांस्कृतिक पहचान का डिजाइन हो। चाहे तो आर्किटेक्ट से प्लानिंग करवा लो। इस प्रस्ताव का अध्यक्ष समेत सभी पार्षदों ने स्वागत किया। लालबाग उद्यान में भी पिकनिक स्पॉट के पास खाली जमीन पर सौंदर्यीकरण के लिए ऐसे ही प्लान बनेगा।

बदलाव: कांग्रेस बैठी तो पहुंची विधायक

पिछली परिषद में भाजपा का दो तिहाई बहुमत होकर पूर्ण कब्जा था। तब विधायक नीना वर्मा परिषद के बैठकों में नहीं आईं लेकिन कांग्रेस का अध्यक्ष बनने के बाद पहली ही बैठक में विधायक पहुंची। वे बैठक में नए-नए जनप्रतिनिधि बने भाजपा कार्यकर्ताओं को मुद्दों पर अपनी बात रखने की कला सिखाती नजर आईं।

खेड़ापति मेला लगाने का प्रस्ताव टाला

खेड़ापति मेला समिति से हैंडओवर लेकर नपा की ओर से आयोजित करने का प्रस्ताव अगली बैठक के लिए टाल दिया गया। वहीं, इंदौर नाका पर महाराणा प्रताप की मूर्ति लगाने को परिषद ने मंजूरी दे दी।

कॉलोनाइजर पर शिकंजा कसें

बैठक में अवैध कॉलोनियों के नियमितिकरण की शासन की नीति को लेकर चर्चा में सीएमओ ने बताया अभी 16 कॉलोनी अवैध हैं। सर्वे में और आ सकती हैं। भाजपा की ओर से कहा गया- लोगों को सुविधा मिले लेकिन कॉलोनाइजरों पर भी शिकंजा कसो।

X
खाली प्लॉट पर गंदगी तो मालिक पर 250-5000 रु. जुर्माना, नल कनेक्शन वैध कराने के लगेंगे 5000 रु.
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..