• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Dhar News
  • भारत-जॉर्डन में 12 समझौते, मोदी बोले-आतंक की लड़ाई धर्म के खिलाफ नहीं
--Advertisement--

भारत-जॉर्डन में 12 समझौते, मोदी बोले-आतंक की लड़ाई धर्म के खिलाफ नहीं

अब्दुल्ला राष्ट्रपति भवन में कोविंद और मोदी से मिले।

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 02:45 AM IST
अब्दुल्ला राष्ट्रपति भवन में कोविंद और मोदी से मिले।


भास्कर न्यूज | नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला ने गुरुवार को विज्ञान भवन में इस्लामिक हेरिटेज कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। दोनों ने आतंकवाद पर निशाना साधते हुए इसे किसी धर्म से न जोड़ने की सलाह दी। मोदी ने कहा कि भारत की संस्कृति बहुआयामी है, इसमें सभी धर्मों को फलने-फूलने का अवसर मिला है। हमारी विरासत और मूल्य, हमारे मजहबों का पैगाम और उनके उसूल वह ताकत हैं, जिनके बल पर हम हिंसा और दहशतगर्दी जैसी चुनौतियों से पार पा सकते हैं। आतंकवाद के खिलाफ मुहिम किसी धर्म के खिलाफ नहीं है। यह उस मानसिकता के खिलाफ है जो हमारे युवाओं को गुमराह करके उन्हें हिंसा के रास्ते पर ले जाते हैं।

इससे पहले किंग अब्दुल्ला को राष्ट्रपति भवन में गॉर्ड-ऑफ ऑनर दिया गया। पीएम मोदी और किंग अब्दुल्ला के बीच हैदराबाद हाउस में मुलाकात हुई। इसमें दोनों देशों के बीच 12 समझौतों और एमओयूए पर साइन हुए।

प्रधानमंत्री मोदी और जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला ने इस्लामिक कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया व हैदराबाद हाउस में बातचीत की

12 करार हुए

मजहब: सभी मजहब और मत भारत की मिट्‌टी में पनपे हैं

मोदी ने जॉर्डन किंग से कहा कि आप स्वयं विद्वान हैं, भारत से वाकिफ हैं। आप जानते हैं कि दुनिया के सभी धर्म भारत में पले-बढ़े हैं। सभी मजहब और मत यहीं पनपे हैं। यहां की हवा में सभी ने जिंदगी पाई और सांस ली।


युवा: मुस्लिम युवाओं के हाथ में कुरान के साथ कम्प्यूटर हो

मोदी ने कहा कि हमारा सपना है कि मुस्लिम युवाओं के एक हाथ में कुरान हो और दूसरे में कम्प्यूटर। हमारे मुस्लिम युवा आधुनिकीकरण और ज्ञान-विज्ञान की दुनिया से जुड़ें और वहां भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करें।

किंग अब्दुल्ला बोले- आतंकवाद की लड़ाई चरमपंथ, हिंसा और नफरत के खिलाफ है

जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला ने कहा कि आज हम खबरों में मजहब से जुड़ी बाते पढ़ते और सुनते हैं। इससे सिर्फ लोगों को बांटा जा रहा है। दुनियाभर में फैले संदिग्ध जो अलग-अलग संगठनों से जुड़े हैं, एक-दूसरे को नहीं जानते हैं। ऐसी नफरत की विचारधारा परमात्मा की बनाई दुनिया को तबाह कर देगी। जॉर्डन हमेशा से दुनिया में अमन कायम करने के लिए बात करता रहा है। दुनिया एक परिवार की तरह है। सभी देशों के लोगों को बेहतर भविष्य के लिए जिम्मेदारियां साझा करनी होंगी। आज आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई किसी मजबह या लोगों से नहीं, बल्कि यह सभी समुदायों में फैले चरमपंथ, हिंसा और नफरत के खिलाफ है। पैगंबर मोहम्मद साहब ने करुणा, दया और मानवता का उपदेश दिया था। यही मेरी आस्था है और इसे ही मैं अपने बच्चों को सिखाता हूं।

भारत: यहां होली, गुड फ्राइडे और रमजान मनाया जाता है

मोदी ने कहा कि अभी भारत में होली का रंग भरा त्योहार मनाया जा रहा है। कुछ दिन पहले बौद्ध नववर्ष और इस माह के अंत में गुड फ्राइडे व बौद्ध जयंती देश मनाएगा। फिर रमजान का पवित्र माह है।