--Advertisement--

बेस्ट क्वालिटीज के साथ तैयार करें डिजिटल सीवी

गर नौकरी की तलाश में हैं तो अपनी जॉब सर्च को साधारण रेज्यूमे तक सीमित न रखें। बल्कि डिजिटल सीवी का इस्तेमाल करें।...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 02:50 AM IST
गर नौकरी की तलाश में हैं तो अपनी जॉब सर्च को साधारण रेज्यूमे तक सीमित न रखें। बल्कि डिजिटल सीवी का इस्तेमाल करें। इसमें आपको अपना प्रैक्टिकल वर्क दिखाने का मौका मिलता है। ऐसा न सोचें कि आपके सीवी में सिर्फ आपकी पिछली नौकरियों की तारीखें ही देखी जाएंगी। रिक्रूटर बाकी डिटेल्स भी देखते हैं। साथ ही अगर हर जॉब के लिए एक ही सीवी भेजते हैं तो आप किसी का ध्यान आकर्षित नहीं कर पाएंगे। ऐसे में अपने काम को उदाहरण सहित समझाने के लिए आप डिजिटल सीवी की मदद ले सकते हैं। इसमें आप स्टोरी टैलिंग को भी शामिल करें। कहानियां अक्सर आसानी से किसी बात को समझा देती हैं, साथ ही रिक्रूटर भी इन्हें पसंद करेंगे। अपनी पिछली नौकरियों के अचीवमेंट्स को छोटी स्टोरी के रूप में बताएं।

स्किल्स को लेकर कॉन्फिडेंट रहें

आपके जिस भी प्राेजेक्ट पर काम किया हो उसका जिक्र रेज्यूमे में होना चाहिए। प्रोजेक्ट में आपकी भूमिका क्या थी, यह भी बताएं। इससे रिक्रूटर को अंदाजा होता है कि किसी भी प्राेजेक्ट के लिए आप कितने काबिल हैं। साथ ही रेज्यूमे में पूर्व कंपनियों में निभाए गए आपके रोल को लेकर आत्मविश्वास झलकना चाहिए। फ्यूचर जॉब्स के लिए जरूरी स्किल्स को लेकर भी कॉन्फिडेंस दिखाना होगा।

रेज्यूमे में नजर आना चाहिए आपका उत्साह

रेज्यूमे में आपको दिखाना होगा कि नए जॉब रोल के लिए आप बेहद उत्साहित हैं। साथ ही अपनी उन तीन बेस्ट क्वालिटीज को पॉइन्ट्स में लिखें जो आपको दूसरों से अलग बनाती हैं। इसके बाद वे तीन बेस्ट रोल लिखें जो आप चाहते हैं कि कंपनी आपको ऑफर करे। इससे आपकी बेस्ट स्किल्स भी प्रदर्शित होंगी। यही आपकी सुपरपावर्स हैं, जो आपकाे सफलता दिलाएंगी। याद रखें, रिक्रूटर्स ऐसे रेज्यूमे पसंद करते हैं जिसमें आपके सीखने की ललक दिखाई देती हो।