Hindi News »Madhya Pradesh »Dhar» वीर खेड़ापति हनुमानजी का शृंगार कर नगर भ्रमण कराया

वीर खेड़ापति हनुमानजी का शृंगार कर नगर भ्रमण कराया

भास्कर संवाददाता | कड़ोदकला वीर खेड़ापति हनुमान मंदिर पर आकर्षक श्रृंगार किया। पुजारी भेरूदास वैष्णव ने...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 02:50 AM IST

वीर खेड़ापति हनुमानजी का शृंगार कर नगर भ्रमण कराया
भास्कर संवाददाता | कड़ोदकला

वीर खेड़ापति हनुमान मंदिर पर आकर्षक श्रृंगार किया। पुजारी भेरूदास वैष्णव ने मूर्ति का श्रृंगार किया। नगर में चल समारोह भी निकाला। महायज्ञ में यजमान अशोक जायसवाल, जितेंद्र गहलोत, रामलाल राठौड़, घनश्याम बैरागी, अनिल पाटीदार दंपती ने हवन में आहुति दी। कन्या भोजन के बाद जनसहयोग से भंडारा हुआ। सुंदरकांड मंडली व हनुमान मंदिर समिति अध्यक्ष सोहन मुकाती, उपाध्यक्ष प्रकाश पाटीदार, भजन मंडल अध्यक्ष मोहनलाल कबाड़ी, संयोजक कृष्णदास वैष्णव इंद्रावल ने सेवा दी।

लेबड़. बाबा शिरोमणि वीर हनुमानजी की नगर में शोभायात्रा निकाली। जगन्नाथ उस्ताद व्यायामशाला के कलाकारों ने हेरतंगेज करतब दिखाए। शोभायात्रा में हनुमानजी की आकर्षक झांकियों के साथ श्रद्धालु शामिल हुए। हनुमान मंदिर के पंडित प्रतीक चतुर्वेदी, उत्सव चतुर्वेदी ने महाआरती कर छप्पन भोग लगाया।

अभिषेक कर हवन पूजन

सुंद्रैल |
पंचमुखी हनुमान मंदिर लालगढ़ पर रात्रि में हनुमानजी का अभिषेक कर हवन पूजन किया गया। भंडारे में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की। गांव से 2 किमी दूर होने से श्रद्धालुओं के लिए वाहनों की व्यवस्था भी की गई।

सुंदरकांड का पाठ हुआ

निसरपुर |
नगर के हनुमान मंदिरों में महाआरती के साथ भंडारे का आयोजन हुआ। उरी बाघनी नदी पार स्थित प्राचीन खेड़ापति हनुमान मंदिर में सुबह से अखंड रामायण पाठ, अनुष्ठान एवं सुंदरकांड का पाठ हुआ।

कड़ोदकला. नगर में श्रद्धालुओं ने चल समारोह निकाला।

हवन पूजन, रामायण पाठ के साथ ही आरती की

राजगढ़ | नगर के विभिन्न हनुमान मंदिरों पर विशेष धार्मिक अनुष्ठान हुए। मुख्य रुप से नरखेड़ा हनुमान मंदिर, झिरीवाले हनुमान मंदिर, वाॅटर वर्क्स हनुमान मंदिर, एमपीईबी स्थित हनुमान मंदिर पर भंडारा हुआ। सभी स्थानों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने महाप्रसादी का लाभ लिया। प्रातः से ही हनुमान मंदिरों पर श्रद्धालुओं का तांता लगने लगा। जो दिनभर एवं देर रात्रि तक चलता रहा। हनुमान प्रतिमाओं का मंदिरों में आकर्षक श्रृंगार कर चोला चढ़ाया। हवन पूजन, रामायण पाठ के साथ ही आरती की। वाॅटर वर्क्स हनुमान मंदिर पर भगवान को भोग लगाने के बाद 12 से 5 बजे तक भंडारा हुआ। अजय जायसवाल एवं मित्र मंडल के सदस्यों ने सहयोग किया। मोहनखेड़ा गेट के समीप झिरीवाले हनुमान मंदिर पर संध्या से रात तक भंडारा चला। सुरेश जायसवाल, रमेशचंद्र शर्मा, ओम राठौर आदि के साथ युवाओं ने सहयोग किया। किला प्रांगण स्थित इच्छापूर्ण खेड़ापति हनुमान मंदिर, देववंशीय मालवीय लौहार समाज मंदिर, चारभुजानाथ मंदिर, मोहनखेड़ा के समीप खेड़ापति हनुमान मंदिर में भी हवन पूजन के साथ धार्मिक आयोजनों में श्रद्धालुओं ने सहभागिता की।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Dhar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×