• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Dhar News
  • पंचायत पर लगा रहता ताला हितग्राही व ग्रामीण कार्यों के लिए लगा रहे हैं चक्कर
--Advertisement--

पंचायत पर लगा रहता ताला हितग्राही व ग्रामीण कार्यों के लिए लगा रहे हैं चक्कर

जनपद पंचायत तिरला कि ग्राम पंचायत तिरला में हितग्राही मूलक योजनाओं का सही तरीके से क्रियान्वयन नहीं हो रहा है।...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 02:50 AM IST
जनपद पंचायत तिरला कि ग्राम पंचायत तिरला में हितग्राही मूलक योजनाओं का सही तरीके से क्रियान्वयन नहीं हो रहा है। पंचायत पर भी ताला लगा रहता है जिससे ग्रामीण परेशान हो रहे है। हितग्राही मूलक कार्यों व ट्रिपल एसएम आईडी, असंगठित मजदूर पंजीयन के लिए ग्रामीणों को साईबर कैफे व निजी फोटोकॉपी दुकानों के चक्कर काटने पड़ रहे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास एवं मनरेगा योजना अंतर्गत किए जाने वाले कपिलाधारा कूप निर्माण आदि कार्याें के मजदूरी मस्टर भी नहीं निकल पाने से मजदूरों में रोजगार सहायक के प्रति रोष है।

ग्रामीणों का कहना है कि सरपंच, सचिव व रोजगार सहायक से जब हितग्राही मूलक कार्य प्रगति पर करने के लिए कहा जाता है तो वे हड़ताल चलने की बात कहते है। जबकि सचिव एवं रोजगार संगठन कि हड़ताल पिछले सप्ताह से बंद हो गई है। हितग्राही कांतिलाल मुकाती ने बताया मनरेगा में मेरा कपिलधारा कूप निर्माण का कार्य चल रहा है। कुआं 30 फीट खुदाई भी हो चुकी है। मेरे कूप निर्माण के मजदूरों कि आज तक मजदूरी ही नहीं मिल पाई है। हितग्राही लीलाबाई भगवान ने बताया मनरेगा योजनांतर्गत नंदन फलोद्यान के द्वारा खेत में फलदार पौधे लगाए गए। परंतु गर्मी में मजदूरों द्वारा पानी पिलाया जा रहा है। उनकी मजदूरी भी पंचायत द्वारा आज तक नहीं दी। जबकि मेरे पौधे भी जीवित है व योजना के मूल्याकंन अनुसार पौधे भी खेत में खड़े है। अगर ऐसी ही मनमानी होती रही तो शीघ्र ही धरना देंगे।

समझाईश के बाद भी कार्य नहीं कर रहे : सरपंच

सरपंच दुर्गालाल कटारे का कहना है मेरे द्वारा कई बार रोजगार सहायक को समझाईश दी गई कि हितग्राही मूलक कार्यों को जल्द ही निपटाएं किंतु रोजगार सहायक गंभीरता से कार्य नहीं करते है।

दिखवाती हूं : सीईओ

जनपद सीईओ राधा डावर का कहना है रोजगार सहायक द्वारा लापरवाही कि जा रही है तो मैं मामले को दिखवाती हूं।

अगर ऐसा हो रहा है तो निर्देश देता हूं :जिपं सीईओ

जिला पंचायत सीईओ रवींद्र चौधरी का कहना है सभी रोजगार सहायकों एवं सचिवों को पहले ही निर्देशित किया जा चुका है कि हितग्राही मूलक कार्यो में लापरवाही ना बरते। फिर भी अगर ऐसा हो रहा है तो मैं तिरला जनपद को निर्देशित कर मामले को दिखवाता हूं।