Hindi News »Madhya Pradesh »Dhar» पेज 1 के शेष

पेज 1 के शेष

दिसंबर तिमाही में 7.2 फीसदी बढ़ी जीडीपी ग्रोथ रेट... इसे 6.5% से बढ़ाकर 6.6% किया गया है। रिजर्व बैंक का भी इस साल का...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 01, 2018, 04:20 AM IST

दिसंबर तिमाही में 7.2 फीसदी बढ़ी जीडीपी ग्रोथ रेट...

इसे 6.5% से बढ़ाकर 6.6% किया गया है। रिजर्व बैंक का भी इस साल का अनुमान 6.6% ही है। जीडीपी ग्रोथ 2016-17 में 7.1% थी। ये आंकड़े केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय की तरफ से जारी किए गए हैं। इसने स्थिर मूल्यों पर जीडीपी का आकार 130 लाख करोड़ रुपए रहने का अनुमान जताया है। पिछली तिमाही में खनन को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर में ग्रोथ दर्ज की गई है। सबसे ज्यादा 9% ग्रोथ ट्रेड, होटल, ट्रांसपोर्ट और कम्युनिकेशन सेगमेंट में है। कृषि में यह 4.1% और मैन्युफैक्चरिंग में 8.1% हो गया है। खनन में 0.1% की गिरावट है।

होली पर डाक टिकट जारी करने वाला इकलौता देश है गुयाना; भारत में आजादी से आज तक होली पर...

इसके बाद सिंगापुर ने भी दिवाली पर डाक टिकट जारी किए। इसी तरह धनतेरस पर पूजे जाने वाले श्रीयंत्र पर भी एक मात्र टिकट भूटान ने जारी किया है। आयुर्वेद के जनक धनवंतरि पर भी भारत में कोई डाक टिकट जारी नहीं है। धनवंतरी पर 1977 में नेपाल ने डाक टिकट जारी किया था।

लंदन से लौटते ही चिदंबरम के बेटे कार्ति गिरफ्तार...

सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर सीबीआई ने दर्ज किया था केस: सीबीआई ने पिछले साल 15 मई को कार्ति के खिलाफ आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, भ्रष्ट और अवैध काम के लिए धन लेने के आरोपों में केस दर्ज किया था। सीबीआई के अनुसार आईएनएक्स मीडिया के रिकॉर्ड में उल्लेख है कि उसने एडवांटेज स्ट्रेटेजिक कंसल्टिंग प्रा. लि. को एफआईपीबी नोटिफिकेशन के लिए 10 लाख रुपए दिए थे। यह कंपनी परोक्ष रूप से कार्ति से जुड़ी है। कार्ति से सीधे या परोक्ष रूप से जुड़ी कंपनियों और आईएनएक्स के बीच 3.5 करोड़ रुपए का लेनदेन हुआ था। एफआईआर में कार्ति, उनकी कंपनी चेस मैनेजमेंट सर्विसेज, पीटर और इंद्राणी मुखर्जी, आईएनएक्स मीडिया, एडवांटेज स्ट्रेटजिक कंसल्टिंग सर्विसेज और इसके डायरेक्टर पद्म विश्वनाथन का नाम है। यह केस सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर दर्ज किया गया था।

लुकआउट नोटिस भी जारी हुआ था, कोर्ट की इजाजत से गए थे लंदन - कार्ति पर एक आरोप यह भी है कि टैक्स से जुड़ी जांच रफा-दफा करवाने के बदले उन्होंने आईएनएक्स मीडिया से पैसे लिए थे। तब कंपनी के मालिक इंद्राणी मुखर्जी और पीटर मुखर्जी थे। अब यह दोनों शीना बोरा हत्याकांड में जेल में हैं। सीबीआई एयरसेल-मैक्सिस डील की एफआईपीबी क्लीयरेंस की भी जांच कर रही है। ईडी ने भी मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज कर रखा है। जांच के सिलसिले में कई बार कार्ति के घर और दफ्तरों पर छापे मारे गए। कई बार उनसे पूछताछ भी की गई। विदेश जाने से रोकने के लिए उनके खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी किया गया था। हालांकि, गत नवंबर में कोर्ट ने उन्हें बेटी के एडमिशन के लिए लंदन जाने की इजाजत दी थी।

कांग्रेस ने कहा- यह घोटालों से ध्यान भटकाने की सरकार की चाल- कार्ति के बचाव में कांग्रेस प्रवक्ताओं की पूरी फौज उतर आई। सबने एक सुर में कहा कि यह मोदी सरकार के रोज उजागर हो रहे भ्रष्टाचार और घोटालों से ध्यान भटकाने की रणनीति है। रणदीप सिंह सुरजेवाला, कपिल सिब्बल, अभिषेक मनु सिंघवी कार्ति के समर्थन में आए। सुरजेवाला ने कहा कि चिदंबरम के खिलाफ बदले की भावना से की गई कार्रवाई कांग्रेस को जनता के सामने सच लाने से नहीं रोक सकती।

सरकार ने कहा- कोई बदला नहीं, सिर्फ कानून अपना काम कर रहा है: सरकार और भाजपा ने कार्ति की गिरफ्तारी पर कांग्रेस के आरोप सिरे से नकार दिए। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बदले की भावना से कोई काम नहीं हो रहा है। सिर्फ कानून अपना काम कर रहा है। उन्होंने स्पष्ट किया कि कार्ति की गिरफ्तारी में सरकार का काेई हाथ नहीं है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Dhar News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: पेज 1 के शेष
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Dhar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×