• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Dhar News
  • सप्ताह में तीन दिन मनावर एवं तीन दिन गंधवानी में की जाए चना खरीदी
--Advertisement--

सप्ताह में तीन दिन मनावर एवं तीन दिन गंधवानी में की जाए चना खरीदी

मंडी में हाे रही अव्यवस्था को लेकर भारतीय किसान संघ ने मंडी कमिश्नर को दिया ज्ञापन किसानों की सुविधा के लिए...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:40 AM IST
मंडी में हाे रही अव्यवस्था को लेकर भारतीय किसान संघ ने मंडी कमिश्नर को दिया ज्ञापन

किसानों की सुविधा के लिए किसान भवन बना था परंतु मंडी ने कार्यालय बना लिया हैं

भास्कर संवाददाता | मनावर

भारतीय किसान संघ द्वारा मंडी में उपज निरीक्षण के लिए आई मंडी कमिश्नर वंदना वैद्य से मुलाकात कर मंडी की अव्यवस्थाओं सहित मांगों का ज्ञापन दिया। जिसमें बताया शासन द्वारा चना उपार्जन सप्ताह में मात्र एक दिन मंगलवार को ही किया जाता है जबकि मनावर क्षेत्र बड़ा होकर हजारों किसान जुड़े है। सप्ताह में तीन दिन मनावर एवं तीन दिन गंधवानी में उपार्जन किया जाए।

ज्ञापन में बताया मंडी प्रांगण में स्थित टीन शेडों पर पिछले कई वर्षों से व्यापारियों द्वारा कब्जा कर रखा है। जिससे किसानों को उपज रखने की जगह नहीं मिलती। मंडी क्षेत्र में गेर लाइसेंसधारी व्यापारी धड़ल्ले से खरीदी कर रहे है। पिछले दस सालों में किसानों के करोड़ों रुपए डूबा दिए है। व्यापारी मंडी टैक्स भी जमा नहीं करते।

मंडी प्रांगण में व्यापारियों द्वारा 5 रु. प्रति क्विंटल की हम्माली ली जाती है। जबकि ट्रैक्टर हाइड्रोलिक होकर तौल काटा होने के बाद उसे सीधे ढेर में खाली करते हैं। इस प्रकिया में हम्माली की आवश्यकता नहीं होती हैं फिर भी हम्माली काटी जाती हैं। मंडी परिसर का काटा अधिकतर ठेकेदार द्वारा बंद बताया जाता है तथा बाहर काटे पर तौलने के लिए ट्रैक्टर भेजे जाते हैं।

मंडी में किसानों की सुविधा के लिए किसान भवन बनाया गया था परंतु मंडी ने वहां पर अपना कार्यालय बना लिया हैं। किसानों के लिए रात्रि विश्राम एवं भोजन की भी कोई व्यवस्था नहीं हैं।

भारतीय किसान संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष चंद्रवल्लभ शर्मा ने बताया मनावर मंडी के अधिकारी किसी भी वरिष्ठ अधिकारी के आगमन की सूचना किसानों को नहीं देते हैं इस कारण किसान अपने सूत्रों से ही जानकारी निकाल कर अधिकारी से मुलाकात कर अपनी समस्या बता पाते हैं। किसान संघ के जिला उपाध्यक्ष ओंकारलाल मुकाती, प्रांत उपाध्यक्ष दयाराम पाटीदार, जिला कोषाध्यक्ष मंशाराम भाई, मनोहर भाई आदि उपस्थित थे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..