स्कूल परिसर में बनी 40 साल पुरानी पेयजल टंकी का छज्जा गिरने के बाद नगर परिषद करवा रही डिस्मेंटल

Dhar News - मेला मैदान में करीब 40 वर्ष पहले बनी पेयजल टंकी को डिस्मेंटल करने का कार्य प्रारंभ हो गया है। 15 दिनों पूर्व टंकी के...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 04:16 AM IST
Rajgarh News - mp news after the fall of the 40 year old drinking water tank in the school premises
मेला मैदान में करीब 40 वर्ष पहले बनी पेयजल टंकी को डिस्मेंटल करने का कार्य प्रारंभ हो गया है। 15 दिनों पूर्व टंकी के एक तरफ का छज्जा गिर जाने के बाद नगर परिषद द्वारा इसकी सुध लेकर इसे गिराने का कार्य शुरू करवाया है। टंकी से सटकर ही कन्या माध्यमिक विद्यालय है। गनिमत है कि छज्जा सुबह के समय गिरा जब स्कूल शुरू नहीं हुआ था। अन्यथा छात्राओं के साथ हादसा हो सकता था। पूर्व में भी छज्जे का कुछ हिस्सा गिरा था। टंकी जर्जर होने के बाद भी इसमें पानी भरा जा रहा था। बरसों से इसकी सफाई भी नहीं हो रही थी। जिसके कारण नागरिकों को गंदा पानी मिल रहा था। अब इसे गिराने के साथ ही समीप बनी टंकी को पेयजल सप्लाय के कार्य में लिया जा रहा है।

गौरतलब है कि नगर में करीब 4 दशक पहले इस टंकी का निर्माण हुआ था। यह पेयजल प्रदाय का प्रमुख स्रोत होकर यहां सीधे डेम से पानी एकत्रित कर नागरिकों को सप्लाय किया जाता था। अब गत कुछ वर्षाें से यह अत्यंत जर्जर होकर गिरने जैसी हो गई थी। एक पखवाड़े पहले स्कूल की ओर का छज्जा जो कि पहले से ही जर्जर एवं क्षतिग्रस्त था, वह सुबह अचानक से गिर गया। इसके बाद परिषद द्वारा तत्काल इसे गिराने का निर्णय लिया। यहां पर एक टंकी पूर्व से ही बनी होकर उसे चालू नहीं किया जा रहा था। अब जबकि पुरानी टंकी को डिस्मेंटल करने का कार्य शुरू हो गया है, ऐसे में 5 वर्ष पूर्व बनी नई टंकी को इस्तेमाल में लाया जा रहा है।

टंकी के एक तरफ कमावि होने से वहां छज्जा गिर गया था। जर्जर टंकी को तोड़ने का काम शुरू।

कई बार नप को लिखित में स्कूल प्रबंधन शिकायत कर चुका है, यहां 200 से अधिक छात्राएं पढ़ती हैं

स्कूल प्रबंधन की ओर से कई बार नगर परिषद को लिखित में टंकी से हादसा होने की शि कायत की थी लेकिन परिषद द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया। यहां 200 से अधिक छात्राएं अध्ययनरत होकर हर पल टंकी के कारण खतरा बना रहता था। अब जब इसे गिराने का कार्य शुरू हो गया है, एेसे में स्कूल की छात्राएं सुरक्षित होकर पढ़ाई कर सकेंगी।

इस टंकी को तोड़ने के बाद नई बनाई जाएगी

नगर में वर्तमान में तीन टंकियों से नगर में पेयजल सप्लाय किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस टंकी के टूटने के बाद नगर में अन्य स्थान पर एक नवीन टंकी का निर्माण किया जाएगा। हालांकि इसके लिए अभी टेंडर प्रक्रिया नहीं हुई है। 10 करोड़ की लागत से डाली गई पेयजल लाइन भी अब तक चालू नहीं की जा सकी है। जिससे अनेक वार्डों के लोगों को अब भी पेयजल नहीं मिल रहा। नई लाइन का कार्य अनुभवी तकनीकी के रूप से परिपक्व व्यक्ति द्वारा नहीं कराए जाने से अब परेशानी आ रही है। नई लाइन टेस्टिंग में अनेक जगह फेल होकर पानी नहीं पहुंच पा रहा है। वहीं कई लोगों से इस लाइन में कनेक्शन के लिए। नगर परिषद द्वारा राशि जमा करा ली गई हैं लेकिन कनेक्शन नहीं दिए जा रहे। नप द्वारा एक माह पूर्व से ही कनेक्शन देने का कार्य बंद कर दिया है।

पानी की टंकी तोड़ी जा रही है, अन्य स्थान पर टंकी बनाना प्रस्तावित है


Rajgarh News - mp news after the fall of the 40 year old drinking water tank in the school premises
X
Rajgarh News - mp news after the fall of the 40 year old drinking water tank in the school premises
Rajgarh News - mp news after the fall of the 40 year old drinking water tank in the school premises
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना