• Hindi News
  • Mp
  • Dhar
  • Manawar News mp news best fit woman 48 feet tall simone can stay in the air for 1 minute

सबसे फिट महिला : 4.8 फुट लंबी सिमोन 1 मिनट हवा में रह सकती हैं

Dhar News - चार फुट आठ इंच की सिमोन अपनी हाइट को लेकर हमेशा से ही डरी रहती थींं। तस्वीर रियो के बाद की है। इसमें सिमोन...

Feb 15, 2020, 08:20 AM IST
Manawar News - mp news best fit woman 48 feet tall simone can stay in the air for 1 minute

चार फुट आठ इंच की सिमोन अपनी हाइट को लेकर हमेशा से ही डरी रहती थींं। तस्वीर रियो के बाद की है। इसमें सिमोन तत्कालीन फर्स्ट अमेरिकन लेडी मिशेल के साथ दिख रही हैं।

6 साल की उम्र में कुर्सी पर बैठे-बैठ फ्लिप किया...

जिमनास्टिक्स में सिमोन बाइल्स इत्तिफाकन आईं। छह साल की सिमोन बारिश के कारण बाहर मैदान में खेलने के लिए नहीं जा पाईं। इसलिए मजबूरी में वह एक जिम में चली गईं। जिम में सिमोन ने सीट ड्रॉप किया। आमतौर पर ट्रेम्पोलीन पर बच्चे ऐसी उछल-कूद करते हैं। बैठे-बैठ फ्लिप किया और फिर कुर्सी पर बैठ गईं। जिम ट्रेनर यह सब देखकर चौंक गए। ट्रेनर ने सिमोन के साथ एक लैटर भेजा, जो दरअसल एक आमंत्रण पत्र था। इसमें लिखा था कि सिमोन को या तो जिमनास्टिक्स के लिए भेजिए या चीयरलीडिंग के लिए। सिमोन ने जिमनास्टिक्स चुन लिया।

जन्म- 14 मार्च 1997, ओहियो (कोलम्बस)

शिक्षा- नेशनल कॉलेजिएट एथलेटिक्स एसो.

किताब- ‘करेज टू सोर’ सिमोन बाइल्स

22 साल की सिमोन बाइल्स दुनिया की सबसे ज्यादा डेकोरेटेड जिमनास्ट हैं। आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स खिलाड़ी सिमोन रियो ओलिंपिक में 4 गोल्ड और वर्ल्ड चैंपियनशिप्स में 19 गोल्ड जीत चुकीं हैं। वह दुनिया की सबसे चुस्त-दुरस्त महिला खिलाड़ियों में टॉप पर हैं। सिमोन इसी साल जुलाई-अगस्त में होने वाले ओलिंपिक्स की तैयारियों में व्यस्त हैं।

अमेरिका के ओहियो में जन्मी सिमोन के माता-पिता ड्रग एडिक्टेड थे। पिता जेल में थे और मां भी नशे की लत छुड़वाने के लिए नशामुक्ति केंद्र में रहती थीं। ऐसे में सिमोन अपने चार भाई-बहनों के साथ अनाथाश्रम में रहीं। छह साल की उम्र में सिमोन के नाना-नानी रॉन और नेली उन्हें और उनके भाई-बहनों को गोद लिया। सिमोन बचपन से हाईपरएक्टिव थीं। उन्हें अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) था।

सिमोन नाश्ते में एग वाइट या रेड बैैरीज़ खाती हैं। लंच में चिकन या फिश ही खाती हैं। वर्कआउट के पहले वह कोर पाउडर पीती हैं। यह एक रिकवरी ड्रिंक है। इसके अलावा केला और पीनट बटर लेती हैं। इससे मसल्स में क्रैंप्स की आशंका कम हो जाती है। एक्सरसाइज के बाद मछली-चावल और गाजर खाती हैं। सिमोन स्ट्रेचिंग के लिए स्पिलिट्स करती वह रोज़ान छह घंटे जिम करती हैं। इसके अलावा हफ्ते में दो बार डेढ़-डेढ़ किलोमीटर तैराकी, सप्ताह में एक बार 16 किलोमीटर की आउटडोर रनिंग करती हैं। इसके अलावा क्रॉस ट्रेनिंग, पैरों की एक्सरसाइज करती हैं।

लाइमलाइट में सिमोन बाइल्स क्योंकि अमेरिका की जिमनास्ट सिमोन दुनिया की सबसे फिट महिला खिलाड़ी चुनी गई हैं। **

X
Manawar News - mp news best fit woman 48 feet tall simone can stay in the air for 1 minute
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना